Covid-19 Update

58,543
मामले (हिमाचल)
57,287
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,077,957
मामले (भारत)
113,760,666
मामले (दुनिया)

स्मोकिंग की लत से छुटकारा दिलाएगा केला, और भी हैं कई फायदे

स्मोकिंग की लत से छुटकारा दिलाएगा केला, और भी हैं कई फायदे

- Advertisement -

फल शरीर के लिए हमेशा लाभदायक ही होते हैं। हालांकि हर फल के अपने ही फायदे (Benefits) होते हैं। आज हम आपको केले के फायदे बताने जा रहे हैं। केला खाने में भी टेस्टी होता है और सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। केले के फल के साथ-साथ उसका छिलका भी कई तरह से फायदेमंद होता है। आपको शायद ये पता नहीं होगा कि केला स्मोकिंग (Smoking) की लत से छुटकारा पाने में सहायक होता है। जो लोग स्मोकिंग की लत से छुटकारा पाना चाहते हैं उन्हें थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद केले (Banana) का सेवन करना चाहिए ताकि शरीर को निकोटिन के प्रभाव से मुक्त करने में मदद मिल सके। इसके और भी फायदे है जैसे –

यह भी पढ़ें :-लंबी जिंदगी जीना चाहते हैं तो पार्टनर को रखें खुश

 

अगर आपका पेट साफ नहीं हो पाता और लगातार कब्ज की दिक्कत रहती है तो आपको केला खाना चाहिए। केले में रेशा यानी फाइबर (Fiber) की प्रचूर मात्रा पाया जाता है जिस कारण यह पेट की सफाई के लिए मददगार साबित होता है।

गर्मी के मौसम में नकसीर फूटने की समस्या होने पर एक पका केला शक्कर मिले दूध के साथ नियमित रूप से खाने पर सप्ताह भर में लाभ होता है। इससे नकसीर आना बंद हो जाती है।

चोट या खरोंच आने पर केले का छिलका उस स्थान पर बांधने से सूजन नहीं होती। इसके नियमित सेवन से आतों की सूजन भी खत्म हो जाती है।

शरीर के किसी भी स्थान पर आग से जलने पर केले के गूदे को मरहम की तरह लगाने पर तुरंत राहत (relief) मिलती है ।

केले के गूदे को शहर के साथ चेहरे पर लगाने से त्वचा की झुर्रियां खत्म होती हैं, और त्वचा में कसाव आता है। इसके प्रयोग से चेरे पर प्राकृतिक चमक भी आती है।

अगर आपने एक बार केला खा लिया तो आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी। केले में एक खास तरीके का स्टार्च होता है जो आपकी भूख (hunger) को काबू में रखता है। इसके साथ ही यह आपके शरीर के इंसुलिन लेवल को भी नियंत्रण में रखने में सहायक होता है।

केले में आयरन की भी प्रचूर मात्रा पाई जाती है। एनीमिया (Anemia) से पीड़ित मरीज अगर नियमित रूप से केले का सेवन करें तो उनकी परेशानी दूर हो सकती है। इसके अलावा केला खून में हीमॉग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकता है।

शरीर में रक्त निर्माण और रक्त को शुद्ध करने के लिए भी केला फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद लोहा, तांबा और मैग्नीशियम रक्त निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं।

आंतों में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर या दस्त, पेचिश एवं संग्रहणी रोगों में दही के साथ केले का सेवन करने से फायदा होता है।

पके हुए केले को काटकर, चीनी के साथ मिलाकर बर्तन में बंद कर के रख दें। इसके बाद इस बर्तन को गर्म पानी (Hot water) में डालकर गर्म करें। इस प्रकार बनाए गए शर्बत से, खांसी की समस्या खत्म हो जाती है।

जुबान पर छाले हो जाने की स्थि‍ति में गाय के दूध से बने दही के साथ केले का सेवन करना लाभदायक होता है। इससे छाले ठीक हो जाते हैं।

दमे के इलाज में भी केले का प्रयोग बेहद लाभकारी होता है। कई लोग इसके लिए केले को छिलके सहित सीधा या खड़ा काटकर, उसमें नमक व काली मिर्च लगाकर रातभर चांदनी में रखते हैं और सुबह इस केले को आग पर भूनकर मरीज को खि‍लाते हैं। ऐसा करने से दमा के रोगी (Asthmatic patients) को आराम मिलता है।

महिलाओं में श्वेत प्रदर की समस्या होने पर नियमित रूप से दो पके केलों का सेवन करना काफी लाभदायक होता है। प्रतिदिन एक केला लगभग 5 ग्राम शुद्ध देसी घी के साथ सुबह और शाम को खाने से भी प्रदर रोग दूर होता है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Like करें हिमाचल अभी अभी का Facebook Page…. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है