×

Kohli 204, Saha 106* : बांग्लादेश के खिलाफ भारत ने खड़ा किया रनों का पहाड़

Kohli 204, Saha 106* : बांग्लादेश के खिलाफ भारत ने खड़ा किया रनों का पहाड़

- Advertisement -

हैदराबाद।  भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ यहां खेले जा रहे टेस्ट मैच में स्थिति मजबूत कर ली है। कप्तान विराट कोहली (204) सहित कई बल्लेबाजों की शानदार पारियों की बदौलत भारत ने पहली पारी 687/6 के स्कोर पर घोषित कर दी। बांग्लादेश ने दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट के नुकसान पर 41 रन बनाए। मेहमान टीम अभी भी 646 रन पीछे है। सौम्य सरकार को उमेश यादव ने शिकार बनाकर भारत को पहली सफलता दिलाई। तमिल इकबाल (24) और मोमिनुल हक (01) पिच पर मौजूद हैं। इससे पहले कप्तान कोहली के शानदार शतक के अलावा चोट के बाद वापसी करने वाले विकेटकीप रिद्धिमान साहा 106 और रवींद्र जडेजा 60 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों के बीच सातवें विकेट के लिए 118 रनों की नाबाद साझेदारी हुई। टेस्ट क्रिकेट में भारत का यह पांचवां सर्वोच्च स्कोर है और लगातार तीन पारियों में 600 से अधिक का स्कोर खड़ा करने वाली भारत दुनिया की पहली टीम बन गई है। भारत के इस स्कोर में मुरली विजय (108), चेतेश्वर पुजारा (83) और अजिंक्य रहाणे (82) के भी अहम योगदान रहे। पिछले दिन (गुरुवार) के स्कोर तीन विकेट पर 356 रनों से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम को दिन का पहला झटका 456 के कुल योग पर रहाणे के रूप में लगा। मैच के दूसरे दिन पारी को आगे बढ़ाने उतरे कोहली और रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए 222 रनों की शानदार साझेदारी हुई। इस बीच ताइजुल इस्लाम ने मेहदी हसन मिराज के हाथों रहाणे को कैच करा इस साझेदारी को तोड़ा। चौथे विकेट के लिए कोहली और रहाणे ने तीसरी बार 200 से अधिक रनों की साझेदारी की, जो इस विकेट के लिए किसी भी भारतीय जोड़ी का सर्वाधिक है। रहाणे ने अपनी पारी में 133 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके लगाए। रहाणे के पैवेलियन लौटने के बाद साहा ने कोहली के साथ पारी को आगे बढ़ाया और भोजनकाल तक टीम का स्कोर 477 तक पहुंचाया। 


भोजनकाल के बाद मैदान पर उतरे कोहली ने 124वें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाने के साथ ही अपने टेस्ट करियर का चौथा दोहरा शतक पूरा किया। कोहली लगातार चार सीरीज खेलते हुए चार दोहरे शतक लगाने वाले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रेडमैन और राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया। बांग्लादेश के खिलाफ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में कोहली तीसरे स्थान पर हैं।

इस सूची में शीर्ष पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी ग्रीम स्मिथ का नाम है। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ एक पारी में 232 रन बनाए। इसके साथ ही कोहली, घरेलू सत्र में सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। इस सूची में दूसरे स्थान पर दिग्गज बल्लेबाज रहे वीरेंद्र सहवाग का नाम है। कोहली और साहा ने पांचवें विकेट के लिए 39 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 495 तक पहुंचाया, लेकिन इसी स्कोर पर ताइजुल ने कोहली को पगबाधा आउट कर पैवेलियन भेजा। कोहली ने अपनी पारी में खेली गई 246 गेंदों पर 24
चौके लगाए।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है