Covid-19 Update

58,879
मामले (हिमाचल)
57,406
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,156,748
मामले (भारत)
115,765,405
मामले (दुनिया)

BANK कर्मचारी Strike पर, केंद्र के खिलाफ लगाए नारे

BANK कर्मचारी Strike पर, केंद्र के खिलाफ लगाए नारे

- Advertisement -

शिमला/ हमीरपुर। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के आह्वान पर मंगलवार को हिमाचल के राष्ट्रीयकृत बैंकों के हजारों बैंक कर्मचारी एक दिन की हड़ताल पर रहे। बैंक कर्मचारियों ने प्रदेश में जगह-जगह केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। शिमला में भी बैंक कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर उपायुक्त कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन किया। बैंक कर्मचारी केंद्र सरकार द्वारा श्रम कानून में किए जा रहे बदलाव, बैंकों के निजीकरण का विरोध भी कर रहे हैं।

  • पेमेंट ऑफ़ ग्रेच्युटी एक्ट के तहत उपदान की सीमा को हटाने की लगाई गुहार
  • सेवानिवृत्ति पर आयकर में मांगी छूट

साथ ही आरबीआई और अन्य केंद्रीय कर्मचारियों की तर्ज पर पेंशन की मांग भी कर रहे हैं। बैंक कर्मियों की हड़ताल का आज खासा असर देखने को मिला। शिमला में कुछ निजी बैंक खुले थे, लेकिन एसबीआई, पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा, स्टेट बेंक ऑफ़ पटियाला सहित ज्यादातर सरकारी बैंक बंद रहे। इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। बैंकों में दिन भर ताले लटके रहे। अधिकतर एटीएम में भी पैसे न होने से एटीएम बंद रहे। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन की हिमाचल इकाई के महासचिव गोपाल शर्मा ने कहा की केंद्र सरकार बैंकों का निजीकरण कर रही है। उन्होंने कहा कि बैंक प्रबंधन और सरकार अब स्थाई रोजगार न देकर बैंकों में आउटसोर्स पर कर्मचारी रख रही है। यही नहीं, बैंक कर्मचारी लंबे समय से पेमेंट ऑफ़ ग्रेच्युटी एक्ट के तहत उपदान की सीमा को हटाए जाने की भी मांग कर रहे हैं।

कर्मचारी मांग कर रहे हैं कि सेवानिवृत्ति पर आयकर में पूरी छूट दी जाए और बैंकों में खाली पदों को जल्द भरा जाए। उनकी मांग है कि रिजर्व बैंक और केंद्रीय कर्मचारियों की तर्ज पर पेंशन और बैंकों के कर्ज वापस न करने वालों को अपराधी घोषित किया जाए। उन्होंने कहा कि इससे बैंक कर्ज न देने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर सकेंगे। उधर बैंक में पैसे निकालने आए हुए ग्राहकों ने बताया कि बैंक में आकर पता चला है कि आज कर्मचारियों की हड़ताल है, जिससे काफी परेशानी पेश आई है। एक युवक ने बताया कि बहुत ही जरूरी काम के लिए पैसे भेजने थे, लेकिन बैंक में कर्मचारियों की हडताल होने के कारण पैसे नहीं भेज सके है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है