Covid-19 Update

58,645
मामले (हिमाचल)
57,332
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,111,851
मामले (भारत)
114,541,104
मामले (दुनिया)

किसानों को कर्ज देकर डूबे मध्यप्रदेश के बैंक, अब किया यह बड़ा ऐलान

किसानों को कर्ज देकर डूबे मध्यप्रदेश के बैंक, अब किया यह बड़ा ऐलान

- Advertisement -

नई दिल्ली। किसानों को कर्ज देकर डूबे मध्यप्रदेश के बैंकों ने एक बड़ा ऐलान किया है। मध्यप्रदेश में बैंकों ने रबी सीजन में किसानों को कर्ज देने से मना कर दिया है। वोट बैंक की राजनीति ने 12 जिलों की केंद्रीय सहकारी बैंकों को तालाबंदी की कगार पर ला दिया है। रबी सीजन में किसानों को 2000 करोड़ का कर्ज बांटा जाना है। इसमें 1200 करोड़ नाबार्ड और 800 करोड़ राज्य सरकार को देना है, लेकिन अब तक सहकारी बैंकों को यह राशि नहीं मिली है। सहकारिता बैंकों ने राज्य सरकार से 4000 करोड़ रुपए की मांग की है, लेकिन वित्त विभाग ने सरकारी खजाने की खराब हालत बताकर इसे रोक दिया है।

यह भी पढ़ें: नेताओं के वोट काटने की फसल कर्जमाफी कही बैंकों को डूबों न दे

प्रदेश की 38 में से 12 बैंकों की हालत खस्ताहाल

प्रदेश में कुल 38 सहकारी बैंकों में से 12 की हालत पूरी तरह से खस्ताहाल है जिसकी वजह से ये बैंक रबी फसल के लिए कर्ज नहीं बांट रही हैं। इन बैंकों को दतिया में 86 करोड़,ग्लालियर में 35 करोड़ और रीवा में 78 करोड़ का नुकसान हुआ है। बैंकों की माने तो मप्र के और भी राज्यों में बैंकों को इतना ही नुकसान हुआ है।

चुनाव से पहले बीजेपी सरकार ने किसानों को जमकर बांटा पैसा

चुनाव के ठीक पहले बीजेपी सरकार ने किसानों को जमकर पैसा बांटा था। चुनाव की वजह से सरकार ने बैंकों पर कर्ज वसूली की रोक लगा दी थी। यहां तक कि सभी 38 सहकारी बैंक समर्थन मूल्य की खरीदी का पैसा भी किसानों के खातों से नहीं काट पाए। इस दौरान किसानों ने भी बैंकों को कर्ज चुकाना बंद कर दिया था। बाद में कर्जमाफी के चलते किसानों ने पैसा नहीं चुकाया।

बैंक शाखाओं में डिफॉल्टर किसानों की बढ़ी संख्या

अपेक्स बैंक की जिला शाखाओं में डिफॉल्टर किसानों की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है। अब हालत ये है कि अपेक्स बैंक का 940 करोड़ रुपया इस डिफॉल्ट के दायरे में है। चुनावी चक्कर में पिछले चार महीनों से रिकवरी ठप है। जिसके कारण बैंकों पर धीरे-धीरे बोझ बढ़ता चला गया।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है