Expand

अंगुली पर स्याही लगवाने के बाद ही बदले जाएंगे नोट

अंगुली पर स्याही लगवाने के बाद ही बदले जाएंगे नोट

- Advertisement -

नई दिल्ली। सरकार द्वारा 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट को बैन करने के फैसले के बाद मची अफरातफरी के बीच राहत की बात यह है कि आज से एटीएम और बैंकों से लोगों को 500 रुपये के नोट मिलने लगेंगे। इससे पहले लोगों को 100 या 2000 के नोट ही मिल रहे थे। बैंकों और एटीएम के बाहर लगी लंबी कतारों के बीच सरकार ने कैश क्रंच से निपटने के लिए नए नियम जारी किए हैं। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने मंगलवार को प्रेस ब्रीफिंग कर बताया कि नोटबंदी के बाद, बार-बार बैंक में पैसा बदलवाने के लिए पहुंच रहे लोगों के खिलाफ अब सरकार ने कार्रवाई करने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि बार-बार पैसे बदलने आ रहे लोगों की अब पहचान की जाएगी।  इसके अलावा काला धन जमा कराने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। दास ने कहा, आज से नोट बदलवाने पर अंगुली पर स्याही का निशान लगाया जाएगा। यह वैसा ही निशान होगा जैसा वोट देते समय लगता है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य ने भरोसा दिलाया है कि हालात 50 से कम दिनों में सुधर जाएंगे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में भी पैसे पहुंचाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। पेंशनभोगियों के लिए भी एक जरूरी रियायत दी गई है। पहले सालाना आधार पर जो Life Certificate नवंबर महीने में जमा करना होता था, उसकी डेडलाइन बढ़ा दी गई है। अब इसे 15 जनवरी 2017 तक जमा किया जा सकता है।

Press Briefing की मुख्य बातें:

  • कैश लेने वालों की उंगली पर मतदान की तरह निशान लगेगा।
  • जन-धन खाते पर सरकार की पैनी नजर, खाते में किसी और का पैसा न डालें
  • जन-धन खाते में अब केवल 50 हजार ही जमा होंगे
  • वैध पैसा जमा करने वालों को कोई असुविधा नहीं
  • नया नोट छोड़ सकता है थोड़ा रंग
  • रंग नहीं छोड़ रहा है तो जाली नोट का संकेत
  • अफवाहों पर ध्यान ना दें, देश में नमक की कोई कमी नहीं
  • सरकारी अस्पताल लेंगे पुराने नोट
  • शादी में शगुन के लिए करें चेक का इस्तेमाल
  • ब्रांच पोस्ट ऑफिसों और जिला सहकारी बैंकों में नकदी की उपलब्धता बढ़ाई गई
  • धार्मिक स्थानों से अपील: चढ़ावे के तौर पर चढ़ने वाले छोटे नोटों को तत्काल बैंकों में जमा कराएं

मोदी की मां ने लाइन में लगकर बदलवाए 4500 रुपयेmodi-mother2

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मंगलवार को गांधीनगर के ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में अपने पास जमा किए पुराने नोट को बदलवाने के लिए पहुंचीं। पीएम की मां ने 4500 रुपये बदलवाए। बैंक ने पीएम की मां को दो हजार के नोट और 10-10 की गड्डी दी है। बैंक आकर हीराबेन वरिष्ठ नागरिकों की लाइन में खड़ी हुईं और अपनी बारी आने पर उन्होंने पैसे बदलवाए। उनके साथ उनके बेटे पंकज मोदी थे। बैंकों और ATM के बाहर लंबी कतारों में खड़े होकर व्यवस्था की शिकायत कर रहे लोगों के लिए ऐसे में पीएम की मां का खुद बैंक जाकर नोट बदलवाना एक बड़ा संदेश माना जा रहा है कि, सभी को सरकार के फैसले का समर्थन करना चाहिए।

                                                           नोट बंद करने के फैसले पर पाबंदी से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

sc-and-notesवहीं दूसरी ओर नोटबंदी के खिलाफ जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 500 और 1000 के नोटों पर पाबंदी के फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। हालांकि कोर्ट ने कहा कि लोगों को परेशानी न हो इसका ध्यान सरकार को रखना होगा। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से रिपोर्ट मांगी है। केंद्र को 25 नवंबर तक जवाब देना है। कोर्ट ने इस मामले में केंद्र से पूछा है कि आप विड्रॉल की लिमिट क्यों नहीं बढ़ाते ?

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है