Covid-19 Update

59,118
मामले (हिमाचल)
57,507
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,228,288
मामले (भारत)
117,215,435
मामले (दुनिया)

 Man vs Wild : पूरी जर्नी में पीएम मोदी की हिंदी इस तरह समझ रहे थे बेयर ग्रिल्‍स, जानें 

 Man vs Wild : पूरी जर्नी में पीएम मोदी की हिंदी इस तरह समझ रहे थे बेयर ग्रिल्‍स, जानें 

- Advertisement -

देहरादून। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बारह अगस्त को डिस्कवरी चैनल पर आने वाले कार्यक्रम Man vs Wild में दिखे थे। इस शो को लोगों ने खूब पसंद किया था। अगर आपने ये एपिसोड देखा होगा तो आपको याद होगा कि इस दौरान बेयर पीएम मोदी से इंग्लिश (English) में बात कर रहे थे और पीएम मोदी उनका हिंदी (Hindi) में जवाब दे रहे थे। पीएम मोदी ने अब हाल ही में इस बात का खुलासा किया है किस तरह से बेयर उनकी हिंदी में कही बातों को समज रहे थे। पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में खुद इस बात का खुलासा किया है। इस एपिसोड को उत्‍तराखंड (Uttrakhand) के जिम कार्बेट पार्क में शूट किया गया था जिसे खूब सुर्खियां मिली थीं। इस शो को देश ही नहीं विदेश में भी खूब पसंद किया गया था।

 

यह भी पढ़ें- दो लड़कों ने की पिटाई, सहमे सातवीं के छात्र ने नहर में लगाई छलांग

 

मन की बात कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा, ‘कुछ लोग संकोच के साथ मुझसे एक बात पूछते हैं कि पीएम मोदी यह बताइए आप हिंदी बोल रहे थे और बेयर ग्रिल्‍स (Bare grills) हिंदी जानते नहीं हैं? ये क्‍या बाद में एडिट (Edit) किया हुआ है? ये इतना बार-बार शूट (Shoot) हुआ है? क्‍या हुआ है?’ पीएम मोदी ने कहा, ‘देखिए, इसमें कोई रहस्‍य नहीं है। वास्‍तविकता तो यह है कि बेयर ग्रिल्‍स के साथ बातचीत के दौरान तकनीक (Technology) का भरपूर इस्‍तेमाल किया गया। जब मैं कुछ बोलता था तो तुरंत ही अंग्रेजी में साथ के साथ अनुवाद होता था। साथ ही साथ उसकी व्‍याख्‍या भी की जाती थी। बेयर ग्रिल्‍स के कान में एक छोटा सा कार्डलेस इंस्‍ट्रूमेंट लगा हुआ था। मैं बोलता था हिंदी में लेकिन उनको सुनाई देता था अंग्रेजी।’

पीएम मोदी ने कहा, -‘इस तकनीक से हम दोनों के बीच संवाद (Conversation) अच्छे से हो गया।’ पीएम मोदी ने कहा, -‘ इस शो के बाद लोगों के बीच जिम कार्बेट की चर्चा रही। मैं लोगों से कहना चाहता हूं कि नॉर्थ ईस्‍ट (North East) जाइए। क्‍या प्रकृति है वहां पर, आप देखते ही रह जाएंगे। आपके अंदर का विस्‍तार हो जाएगा।’  उत्तराखंड की जिस जगह पर इसकी शूटिंग हुई है वह जिम कार्बेट टाइगर रिजर्व 520 स्कॉयर किलोमीटर तक फैला हुआ है। इसमें बड़ी संख्या में बाघ और मगरमच्छ हैं।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है