Covid-19 Update

2, 85, 010
मामले (हिमाचल)
2, 80, 811
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,138,393
मामले (भारत)
527,715,878
मामले (दुनिया)

100 से भी ज्यादा सालों से वीरान पड़ा है बार्टलेट शहर, क्यों…जानिए यहां

दुनियाभर में भूतिया शहर से है मशहूर, कोई नहीं जाता यहां

100 से भी ज्यादा सालों से वीरान पड़ा है बार्टलेट शहर, क्यों…जानिए यहां

- Advertisement -

दुनिया (World) का एक ऐसा शहर जो कभी लोगों से गुलजार हुआ करता था, आज विरान पड़ा हुआ है। लोग इसे भूतिया शहर (Ghost Town) कहते हैं। टेक्सास का बार्टलेट शहर भूतिया शहर के नाम से जाना जाता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक 100 साल पहले ही शहर वीरान हो गया। अब जाकर इसकी कुछ पुरानी तस्वीरें सामने आई हैं, जिनमें इस शहर की डरावनी झलक साफ देखी जा सकती है, लेकिन चौंकाने वाली बात तो ये है कि कभी बेहद व्यस्त रहने वाले इस शहर में भूतों का बसेरा कैसे हुआ। आखिर वहां ऐसा क्या हुआ था, जिससे लोगों के मन में भूत-प्रेत का डर बैठ गया। इन सवालों का जवाब किसी के पास नहीं हैं। बार्टलेट (Bartlett) का ये वीरानए निर्जन शहर टेक्सास की राजधानी ऑस्टिन के नॉर्थ में एक घंटे की दूरी पर है।

यह भी पढ़ें:भारत के इन राज्यों को नजरअंदाज करते हैं पर्यटक, जानें क्या है कारण

 

100 साल बाद सामने आई बार्टलेट शहर की तस्वीरें

तकरीबन 1600 लोगों के रहने वाला एक शहर जो अब वीरान पड़ा है। पिछले 100 सालों में यहां की तस्वीर बिल्कुल नहीं बदली। 1929 से 1933 के बीच धीरे-धीरे यहां के लोगों ने यहां से पलायन (Getaway) शुरू कर दिया। यहां न आय का कोई साधन बचा था, न जीने के लिए ज़रूरी मूलभूत व्यवस्थाएं थी, थी तो बस भुखमरी और अकाल संकटण। शोधकर्ताओं के मुताबिक इस शहर को न जाने ऐसा क्या हो गया कि आजीविका (Livelihood) के लिए शुरू किए जाने वाले हर उद्योग धंधे बंद होने लगे। आसपास कोई सुविधा नहीं। ऐसे में लोगों के सामने रोज़गार (JOB) का बड़ा संकट होने लगा। परिवार तिल-तिल कर मरने को मजबूर होने लगे तो लोगों को पास यहा के पलायन के अलावा कोई और रास्ता नहीं बचा। इस शहर की तस्वीरें निकालने वाले फोटोग्राफर का दावा है कि वो पूरी दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में ऐसे 16 भूतिया शहरों की तस्वीरें निकाल चुका है।

 

न इंसान, न मूलभूत सामान ऐसा है ये शहर

यह केंद्र कपास (Cotton) का बड़ा केंद्र हुआ करता था। मगर इस उद्योग में भी भारी गिरावट हो गई। रेलवे को भी भारी नुकसान हुआ। जो चिंता की वजह बन गई। फिर लगने लगा कि अब इस शहर में तरक्की के साधन काम नहीं आने वालेए शायद किसी दैविय श्राप (Divine Curse) के चलते इस शहर की उन्नति बाधित हो रही थी। लिहाज़ा यहां के निवासियों ने इलाका छोड़कर जाने में ही भलाई समझी। हालांकि ये सब इतना आसान नहीं था। बसी-बसाई दुनिया उजाड़कर एक नए शहर में खुद को बसाना मुश्किलों भरा सफर था। खाली पड़े इस शहर को अब फिल्म के सेट तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। यहां कई टीवी (TV) शोज़ और फिल्मों की शूटिंग भी की जा चुकी है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है