Covid-19 Update

59,014
मामले (हिमाचल)
57,428
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,190,651
मामले (भारत)
116,428,617
मामले (दुनिया)

सर्दियों में ठीक नहीं देर तक गर्म पानी से नहाना, हो सकती है ये समस्याएं

चुपके-चुपके आपकी खूबसूरती को आपसे छीन रहा है गर्म पानी

सर्दियों में ठीक नहीं देर तक गर्म पानी से नहाना, हो सकती है ये समस्याएं

- Advertisement -

मौसम सर्दियों का है और इन दिनों उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ऐसे में बहुत सारे लोग से नहाते हैं, ऐसे में उनका मानना है कि अगर वे तेज गर्म पानी से नहाएंगे तो ठंड नहीं लगेगी। कई लोग देर तक गर्म पानी से पहाते रहते है, जो ठीक नहीं है। सर्दी के मौसम में घंटों आप जिस गर्म पानी से नहाते हैं वो चुपके-चुपके आपकी खूबसूरती को आपसे छीन रहा है। कई लोग अपने चेहरे के लिए, बालों के लिए भी गर्म पानी का ही इस्तेमाल करते हैं, जो गलत है। आपको बता दें, शरीर के लिए गर्म पानी और आंखों और बालों के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। यही आपकी सेहत के लिए सही होता है।

 

गर्म पानी से नहाने पर आपकी हेल्थ और स्किन दोनों को ही नुकसान होता है। जब आप लगातार गर्म पानी से नहाते हैं तो इससे स्किन का रूखापन काफी बढ़ने लगता है, जिससे गंभीर खुजली की समस्या उत्पन्न होती है। इसके अलावा, गर्म पानी आपके चेहरे व स्किन की चमक को छीन लेता है। जो लोग लगातार गर्म पानी से नहाते हैं, उनकी त्वचा पर झुर्रियां भी जल्द नजर आती हैं और वह जल्दी एजिंग की तरफ बढ़ते हैं। वहीं, गर्म पानी को सिर में डालने पर बालों की जड़े कमजोर होती हैं, जिससे हेयरफॉल बढ़ता है। इससे आपको रूसी की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

10 मिनट से अधिक देर तक हॉट वाटर बाथ लेने से मनुष्य की प्रजनन क्षमता पर विपरीत पर असर पड़ता है। इसलिए जिन लोगों को पहले से ही फर्टिलिटी संबंधी समस्याएं हैं, उन्हें ठंडे पानी से नहाना चाहिए। ऐसे लोगों के लिए बाथटब में गर्म पानी डालकर लेटे रहना या फिर नहाने का सुझाव बिल्कुल भी नहीं दिया जाता है।

 

 

गर्म पानी से आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर भी कम हो जाता है। दरअसल, जब आप सुबह के समय गर्म पानी से नहाते हैं तो आप इतने अधिक रिलैक्सड हो जाते हैं कि आपका एक छोटा सा नैप लेने का मन करता है। यह आपकी बॉडी को रिफ्रेश करके उसे एनर्जी देने की जगह आलसी बनाता है।

खुद को गर्म रखने के लिए सर्दियों में कई लोग ज्यादा कपड़े पहनते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए। ऐसा करने से आपका शरीर ओवरहीटिंग का शिकार हो जाता है। दरअसल शरीर को ठंड लगने पर व्यक्ति का इम्यून सिस्टम व्हाइट ब्लड सेल्स प्रोड्यूस करता है, जो इंफेक्शन और बीमारियों से व्यक्ति का रक्षा करते हैं। वहीं बॉडी के ओवरहीट होने पर व्यक्ति की इम्यूनिटी अपना काम नहीं कर पाती है।

 

सर्दियों में व्यक्ति को भूख अधिक लगती है। इसकी वजह से वो सेहत की परवाह किए बिना कुछ भी खाने लगता है। आपकी ये आदत आपके बढ़ते वजन का कारण बन सकती है। ऐसे में ठंड के मौसम में भूख लगने पर फाइबर से भरपूर सब्जियों और फलों का सेवन करने की कोशिश करें।

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए व्यक्ति दिन में कई बार चाय य कॉफी का सेवन करने लगता है। लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में कोशिश करें कि दिनभर में 2 से 3 कप ही चाय या कॉफी पिएं।

सर्दियों में लोगों को प्यास कम लगती है। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आपके शरीर को भी सर्दियों में पानी की जरूरत नहीं होती है। यूरीनेशन, डायजेशन और पसीने के रूप में आपके शरीर से पानी बाहर निकल जाता है। ऐसे में पानी की कमी से आपकी बॉडी डीहाइड्रेट हो सकती है, जो भविष्य में किडनी और पाचन में दिक्कतें बढ़ा सकती है।

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए व्यक्ति दिन में कई बार चाय य कॉफी का सेवन करने लगता है। लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में कोशिश करें कि दिनभर में 2 से 3 कप ही चाय या कॉफी पिएं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है