Covid-19 Update

2, 85, 044
मामले (हिमाचल)
2, 80, 865
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,148,500
मामले (भारत)
531,112,840
मामले (दुनिया)

सेल से शॉपिंग करने से पहले हो जाएं सावधान, इन बातों का रखें ध्यान

कई बार ऑफर्स से की जाती है ठगी

सेल से शॉपिंग करने से पहले हो जाएं सावधान, इन बातों का रखें ध्यान

- Advertisement -

अक्सर ज्यादातर लोग शॉपिंग (Shopping) करने के लिए फेस्टिव सीजन या सेल्स का इंतजार करते हैं। कंपनियों द्वारा ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए कई तरह के विज्ञापन तैयार किए जाते हैं, जो ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं और ग्राहक चीजें खरीदने को मजबूर हो जाते हैं। हालांकि, फेस्टिव सीजन (Festive Season) में लोग सबसे ज्यादा ठगी का शिकार बनते हैं।

यह भी पढ़ें- बिजनेस में मनचाही तरक्की पाने के आसान टिप्स, ऑफिस में रखें ये चीजें

बता दें कि लोग साल भर त्योहारों में लगने वाली सेल व डिस्काउंट्स (Discounts) का इंतजार करते रहते हैं। सेल से शॉपिंग करना बुरी बात नहीं है, लेकिन कई बार सेल (Sale) के चक्कर में लोग ऐसी चीजें खरीद लेते हैं, जो उनके काम की नहीं होती है। जैसे ही हम किसी ऑनलाइन साइट पर जाते हैं, तो हमारे सामने एक बंपर डिस्काउंट वाले प्रोडक्ट का विज्ञापन आ जाता है। जिसे देखते ही हम तुरंत लिंक पर क्लिक कर देते हैं और जो भी चीजें पसंद आती हैं उन्हें हम शॉपिंग कार्ट (Shopping Cart) में डालने लगते हैं। इसके अलावा वहां कुछ और भी प्रोडक्ट्स दिखने लगते हैं, जिनमें किसी तरह का डिस्काउंट नहीं होता है, लेकिन वह भी हमें आकर्षित करने लगते हैं और हम उन्हें खरीद लेते हैं। इतना ही नहीं शॉपिंग लिस्ट फाइनल करने के दौरान हम उस कंपनी की ऐप तक डाउनलोड कर लेते हैं।

ऐसी चीजों पर होती है छूट

ऑनलाइन और ऑफलाइन ज्यादातर सिर्फ उन चीजों पर दुकानदार भारी छूट देते हैं, जिनकी बिक्री कम होती है। ऐसी छूट सिर्फ त्योहारी सीजन में ही देखने को मिलती है। बंपर छूट का समय फिक्स कर दिया जाता है ताकि ग्राहक इसे खरीदने में देरी ना करें। सेल की तय तारीख के बाद चीजों की कीमत बढ़ा दी जाती है, जिससे लोगों को सेल के दौरान ही सामान खरीदने की आदत हो जाती है।

बार-बार किए जाते हैं मैसेज

आपने देखा होगा जब आप किसी मार्ट में ऑफलाइन शॉपिंग के लिए जाते हैं, तो वहां आपसे आपका मोबाइल नंबर ले लिया जाता है। इसके अलावा ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त भी आपका नंबर रजिस्टर्ड हो जाता है। ऐसे में फेस्टिव सीजन में आपको मैसेज आने शुरू हो जाते हैं और आप भारी-भरकम छूट को देखकर आकर्षित हो जाते हैं और जो सामान आपके काम का नहीं है उसे भी खरीदने का मन बना लेते हैं।

ऑफर्स से की जाती है ठगी

बता दें कि अक्सर इस तरह के ऑफर देखने को मिलते हैं कि 2 खरीदें 1 मुफ्त पाएं या 1 खरीदें और दूसरे आइटम पर 50% छूट पाएं और ग्राहक इस तरह के ऑफर से आकर्षित भी हो जाते हैं। ग्राहक यह जानता है कि वह जिस सामान को खरीदना चाहता है, उसकी कीमत और छूट वाले सामान की कीमत एक ही है। फिर भी वह डिस्काउंट देखकर लालच में आ जाता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है