Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

हार्वर्ड के रिसर्चर का दावा : कहा – ‘जहर’ है नारियल तेल

हार्वर्ड के रिसर्चर का दावा : कहा – ‘जहर’ है नारियल तेल

- Advertisement -

समुद्र तटीय इलाकों में नारियल के पेड़ बहुत पाए जाते हैं और वहां के लोग अपने भोजन में सबसे ज्यादा नारियल तेल का ही इस्तेमाल करते हैं। आपने आज तक नारियल तेल के फायदे ही सुने होंगे। तलने-भुनने के लिए भी नारियल के तेल को अच्छा माना जाता है और कहते हैं कि नारियल तेल शरीर में उतनी आसानी से नहीं जमता जितना कि अन्य तेल इसलिए खाने में इसका इस्तेमाल वजन कम करने के लिए किया जाता है। लेकिन हार्वर्ड के एक रिसर्चर प्रोफेसर ने इन सभी दावों को सिरे से खारिज किया है। य़हां तक कि उन्होंने नारियल तेल को जहर है।

प्रोफेसर कैरिन माइकल्स का कहना है कि नारियल तेल पूरी तरह से जहर है और इसे खाने में बिल्कुल शामिल नहीं करना चाहिए। कैरिन की मानें तो दुनिया की सबसे खराब खाने की चीजों में से एक है नारियल का तेल। यूनिवर्सिटी ऑफ फ्रीबर्ग में हुए कैरिन ने अपने लेक्चर ये बात कही। कैरिन की इस स्पीच को 10 लाख बार यूट्यूब पर देखा जा चुका है।


कॉलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ाता है

कैरिन ने बताया कि नारियल तेल में सैच्युरेटेड फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है जो शरीर में LDL कॉलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ाने के लिए जाना जाता है और इसलिए दिल से जुड़ी बीमारियों के बढ़ने का खतरा भी अधिक होता है। नारियल तेल में 80 प्रतिशत से अधिक सैच्युरेटेड फैट होता है। इस बारे में भी कुछ विचार व्यक्त किए गए हैं कि नारियल तेल में मौजूद सैच्युटरेटेड फैट दूसरी चीजों में मौजूद सैच्युरेटेड फैट की तुलना में हमारे शरीर के लिए अच्छा है, लेकिन इस बात को साबित करने के लिए अब तक कोई ठोस रिसर्च नहीं की गई है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है