Covid-19 Update

2,01,054
मामले (हिमाचल)
1,95,598
मरीज ठीक हुए
3,446
मौत
30,082,778
मामले (भारत)
180,423,381
मामले (दुनिया)
×

सावधान ! हीटर और ब्लोअर का इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक

सावधान ! हीटर और ब्लोअर का इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक

- Advertisement -

सर्दियों के आते ही लोग गर्म कपड़ों के साथ हीटर और ब्लोअर निकालना शुरू कर देते हैं। जैसे-जैसे ठंड बढ़ती है लोग पहले गर्म कपड़े पहनते हैं और फिर हीटर और ब्लोअर चला कर खुद को ठंड से बचाने की कोशिश करते हैं। ठंडे इलाकों में हर घर में आप को हीटर मिल जाएंगे। ठंड के मौसम में अगर  कमरे में हीटर लगा हो तो यह आप को सर्दी से तो राहत देता है पर ये आपकी सेहत और स्किन के लिए नुकसानदायक भी है। हीटर से कई हादसे भी हो चुके हैं इसलिए जरूरी है कि हीटर व ब्लोअर का इस्तेमाल करते समय खास एहतियात बरती जाए। जानते हैं कुछ खास बातें …
  • हीटर ऐसी जगह न रखें जहां से ज्यादा आना-जाना हो। खास तौर पर इसे छोटे बच्चों की पहुंच से दूर रखे। कमरे में कोई ऐसी जगह जहां यह सुरक्षित रहे।
  • हीटर के पास कोई भी जलने वाला सामान जैसे कागज, ब्लैंकेट या लकड़ी वगैरह न रखें। कई लोग बिस्तर पर हीटर जला कर बैठते हैं तो बिलकुल सुरक्षित नहीं है।

 

  • जिन लोगों को हार्ट, सांस या खांसी जैसे समस्या है उन्हें एयर ब्लोअर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बेहतर होगा कि साथ में कमरे के अंदर गुनगुना पानी रख लें ताकि ब्लोअर की वजह से हवा शुष्क न हो।
  • हीटर स्किन के लिए भी ठीक नहीं होते। हीटर के सामने ज्यादा देर तक बैठने से स्किन ड्राई हो जाती है और इसमें खुजली भी हो सकहीटर से ती है। इसके अलावा आंखें भी ड्राई हो जाती है और इनमें जलन हो सकती है। 
  • अगर हीटर या ब्लोअर में बैठना आपकी मजबूरी ही है तो गुनगुना पानी पीते रहें। इसके अलावा चाय, कॉफी या सूप भी पीते रहें। स्किन में मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करते रहें।
  • हीटर को बीच-बीच में बंद करते रहें और कमरे में हवा आने दें। अगर हीटर के पास नहीं बैठे हैं तो इसे बंद कर दें। बंद कमरे में हीटर ऑन न रखें। ऐसे में कार्बन मोनोऑक्साइड आपको काफी नुकसान पहुंचा सकती है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखने के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है