Covid-19 Update

1,99,467
मामले (हिमाचल)
1,92,819
मरीज ठीक हुए
3,404
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

होली के रंग खरीदते समय बरतें सावधानी : इस तरह करें अच्छे रंगों की पहचान

होली के रंग खरीदते समय बरतें सावधानी : इस तरह करें अच्छे रंगों की पहचान

- Advertisement -

नई दिल्ली। होली (Holi) का त्यौहार आने को है ऐसे में लोगों में होली खेलने को लेकर काफी उत्सुकता है। होली के दौरान रंगों का खासा ध्यान रखा जाता है। इन दिनों केमिकल युक्त रंगो का चलन भी बाजार में बहुत ज्यादा है। केमिकल युक्त रंग ना तो हमारे शारीर से आसानी से जाने का नाम लेते हैं और साथ ही हमारे स्किन पर भी बुरा असर डालते हैं अगर आप भी होली के रंगों को लेकर सतर्कता बरतना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है क्योंकि यहां हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे आप होली के लिए खरीदने वाले रंगों में अच्छे बुरे की पहचान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-  Yes Bank Crisis: होली से पहले ATM खाली, नेट बैंकिंग ठप; जानें क्या है आखिरी विकल्प


हर्बल गुलाल :
अगर, आप बाजार में हर्बल गुलाल खरीदने जा रहे हैं तो इसे छूकर देखिए। हर्बल गुलाल दो उंगलियों के बीच आसानी से पिस जाता है और चिकता है। वहीं, कैमिकल वाले रंग में हल्का खुरदरा पन महसूस हो सकता है।


लैब टेस्ट सर्टिफिकेट : होली का रंग खरीदने वाले ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी ही नहीं होती है कि होली के गुलाल, रंगों को बनाने वाले निर्माता रंगों को लेकर किए गए टेस्ट की लैब टेस्ट सर्टिफिकेट पैकट पर प्रिंट जरूर करवाते हैं। गुलाल और रंग का पैकेट खरीदते वक्त लैब टेस्ट सर्टिफिकेट जरूर देखें.रंगों पर ध्यान दें।

कैमिकल वाले रंगों में हल्का सा स्पार्कल मिक्स होता है। रंग खरीदते वक्त हाथों में रंग लेकर देखें कि उसमें स्मार्कल तो नहीं है। अगर, रंगों में स्मार्कल दिखाई देता है तो समझ जाइए इसमें रंगों का इस्तेमाल किया गया है।

पैच टेस्ट : रंगों का स्किन पैच टेस्ट करना बेहद जरूरी है। पैच टेस्ट करने से आपको पता चल जाएगा कि कोई कलर आपकी स्किन के लिए बुरा है या अच्छा। पैच टेस्ट करने के लिए एक चुटकी रंग को हाथों पर लगाकर देखिए। अगर, आपको खुजली, रैस जैसी समस्या न हो तो बेफ्रिक होकर रंग खरीदिए।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है