×

शादी के लिए गहनों की खरीददारी से पहले समझ लें ज्वैलरी मेकिंग चार्ज का फंडा

अगर ज्वेलरी बारीक और जड़ाऊं है तो उस पर लगता है ज्यादा मेकिंग चार्ज

शादी के लिए गहनों की खरीददारी से पहले समझ लें ज्वैलरी मेकिंग चार्ज का फंडा

- Advertisement -

कोरोना काल के बीच ही अप्रैल से शादियों का सीजन शुरू होने जा रहा है, जोकि जुलाई तक चलेगा। ऐसे में सोने-चांदी का व्यापार करने वालों की बल्ले-बल्ले तो होनी ही है। अभी से सर्राफा का काम करने वालों के यहां चहल-पहल बढ़ गई है। हम आपको यहां कुछ पते की बात बताने जा रहे हैं,ताकि आप सोने-चांदी के गहने की खरीददारी करने से पहले कुछ अहम बातें जान लें। गहनों की खरीददारी करते वक्त ज्वेलरी मेकिंग चार्ज (Jewellery Making Charge) के फंडे को समझना बेहद जरूरी है। मेकिंग चार्ज ज्वैलरी की कुल कीमत का खासा हिस्सा होता है,साथ ही डिजाइन के हिसाब से इस शुल्क में काफी अंतर होता है।


यह भी पढ़ें: कारोबारियों के लिए गुड न्यूज-इनपुट टैक्स क्रेडिट से कर सकेंगे मार्च के बकाया GST का भुगतान

जब भी आप सोने के गहने बनवाने पहुंचेंगे तो आपको ध्यान रखना होगा कि सोने की कीमत के अलावा मेकिंग चार्ज व जीएसटी भी लगेगा। ज्वैलरी (Jewellery) की डिजाइन के हिसाब से मेकिंग चार्ज लगाया जाता है। जैसा डिजाइन होगा उसी तरह से मेकिंग चार्ज भी लगेगा। ब्रांडेड ज्वैलर्स (Branded Jewellers) का मेकिंग चार्ज सबसे ज्यादा होता है,अगर ज्वेलरी बारीक और जड़ाऊ है तो उस पर ज्यादा मेकिंग चार्ज लगता है। मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम के हिसाब से लगता है,ये तीन फीसदी से लेकर 25 फीसदी तक हो सकता है। ध्यान रहे कि ज्वेलरी में वेस्टेज चार्ज 2-5 फीसदी तक होता है।

यह भी पढ़ें: #Corona की वजह से हुआ बेरोजगार, अब सोने-चांदी के #Mask बनाकर हो रहा मालामाल

शादियों के इस सीजन में आपको ये भी ध्यान रखना चाहिए कि हॉलमार्क (Hallmark) वाली ज्वैलरी की खरीद को ही प्राथमिकता दें। चूंकि,दोबारा से गहनों को बेचने के वक्त दिक्कत नहीं आती। हॉलमार्क वाली ज्वैलरी का मूल्य मौजूदा बाजार भाव पर तय होता है। इसी तरह आप गहनों की खरीददारी करते वक्त पक्का बिल लेना ना भूलें। इसमें सोने की शुद्धता और रेट की जानकारी रहती है। अगर बिल आपके पास है तो सोना बेचते वक्त आपको रेट में दिक्कत नहीं आएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है