Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,427
मामले (भारत)
200,650,253
मामले (दुनिया)
×

इंटरव्यू देने से पहले इन बातों पर देंगे ध्यान तो जरूर होंगे सफल

इंटरव्यू देने से पहले इन बातों पर देंगे ध्यान तो जरूर होंगे सफल

- Advertisement -

किसी के भी करियर में जॉब के लिए साक्षात्कार बेहद महत्वपूर्ण पड़ाव होता है। साक्षात्कार कुछ को शॉक की तरह लग सकता है और कुछ को यह नर्वस भी कर सकता है। सही भी है क्योंकि साक्षात्कार का सामना करना एक अजीब सा अनुभव है जहां आपकी मानसिक क्षमता का सूक्ष्म से सूक्ष्म निरीक्षण किया जाता है। बहरहाल इस बात से घबराने की जरा भी आवश्यकता नहीं, बस अपनी योग्यता और क्षमता में आत्मविश्वास बनाए रखें। तब आप हर स्थिति का सामना कर सकेंगे और सफलता आपके सामने होगी। हां,कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

  • पहले साक्षात्कार पर घबराना सामान्य बात है पर अपने मन में एक बात बिठा लीजिए कि सामने बैठे साक्षात्कारकर्ता से आप डरते नहीं हैं।
  • नकारात्मक सोच के शिकार न हों कि अगर मैं जवाब न दे पाया तो क्या होगा। अगर मुझे रिजेक्ट कर दिया गया तब क्या होगा।
  • अनावश्यक बातों को सोचना बंद करें और रिलैक्स मूड में रहें और गहरी सांस लेकर अपने को व्यवस्थित कर लें । यह सिर्फ एक इंटरव्यू है और कुछ नहीं । दुनिया यहीं नहीं खत्म हो जाती । हां,कुछ बातें हैं जिन पर ध्यान देना जरूरी है।
  • अपने डाक्यूमेंट्स सही तरीके से व्यवस्थित करके रखें। ऐसा न हो कि जब आप साक्षात्कार वाले कमरे में हों तब आपको याद आए कि आप कोई महत्वपूर्ण कागज भूल आए हैं।
  • आपके सर्टिफिकेट्स ,मार्कशीट्स, डिग्रीज,अनुभव प्रमाण पत्र और रिकमंडेशन लेटर सिलसिलेवार ढंग से फाइल में रखे होने चाहिए।


  • साक्षात्कार के लिए जाते समय अपने पहनावे पर ध्यान दें। आपकी पोशाक शालीन होनी चाहिए। आप क्लासरूम में नहीं जा रहे हैं जहां शार्ट्स और टीशर्ट पहन कर चले जाएंगे । करियर जरूरी है और आप इसे खोना नहीं चाहेंगे। इस लिए ऐसी पोशाक चुनें जिसका प्रभाव शिष्ट लगे।
  • जहां जिस कंपनी में जाना चाह रहे हैं उसके बारे में तथा सर्विस और प्रोफाइलके बारे में भी पूरी जानकारी प्राप्त कर लें क्योंकि साक्षात्कार लेने वाला यह जरूर जानना चाहेगा कि आप उसकी कंपनी के बारे में कितना जानते हैं और आपको रखने से उसकी कंपनी को कितना फायदा पहुंच सकता है।
  • उन सभी बुनियादी प्रश्नों को तैयार कर एक मॉक साक्षात्कार करें जैसे कि आपकी क्षमता क्या है ,आपने कहां काम किया है, अनुभव क्या हैं, आपकी कमजोरियां क्या हैं और हम आपको क्यों रखें। इन सभी बातों का अच्छी तरह अभ्यास कर लें।
  • यह आत्मविश्वास बनाए रखें कि वे आपको पसंद करेंगे साथ ही अपनी बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें वह सही होनी चाहिए ताकि इंटरव्यू लेने वाले पर अच्छा प्रभाव पड़ सके।

ये छोटी-छोटी बातें हैं जिन पर ध्यान देकर आप आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है