Covid-19 Update

2,01,049
मामले (हिमाचल)
1,95,289
मरीज ठीक हुए
3,445
मौत
30,067,305
मामले (भारत)
180,083,204
मामले (दुनिया)
×

सेकेंड हैंड गाड़ी खरीदने से पहले करें इन पेपर्स की पूरी पड़ताल, जानें

सेकेंड हैंड गाड़ी खरीदने से पहले करें इन पेपर्स की पूरी पड़ताल, जानें

- Advertisement -

नई दिल्ली।अगर आप कोई सेकेंड हैंड गाड़ी खरीदने का सोच रहे हैं तो हम आपके लिए एक ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आएं हैं अगर आप उसको ध्यान में रखेंगे तो गाड़ी लेते समय आपके साथ धोखा नहीं हो पाएगा। हम आपको बताएंगे कि सेकेंड हैंड गाड़ी लेने के लिए किन-किन डाक्यूमेंट पेपर्स की पड़ताल करनी जरूरी होती है।

कई लोग सेकेंड हैंड गाड़ी लेते समय ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनके कारण उनको बाद में पछताना पड़ता है। दरअसल सेकेंड हैंड गाड़ी खरीदने के लिए आपको ऑनरशिप ट्रांसफर करनी होती है। इसके लिए आपको ज़ेरॉक्स नहीं बल्कि ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है। इन डाक्यूमेंट्स में रोड टैक्स रिसीट, ड्यूल फ्यूल सर्टिफिकेट, नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट शामिल हैं। गाड़ी लेते समय बेचने वाले से गाड़ी की रिसीद मांगें यह खरीदी गई गाड़ी का प्रूफ होगा।


ध्यान रहे इस रिसीट में डीलर का पूरा पता और कॉन्टैक्ट होना चाहिए। कार का सबसे जरूरी आरसी यानी रेजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जरूर लें। अगर आपको आरसी के बजाए डिआरसी दे, तो इसका मतलब होता है कि यह ऑरिजनल नहीं है। इन सभी डाक्यूमेंट्स के साथ इंश्योरेंस पेपर्स लेना न भूलें। पहले के क्लेम, पेंडिंग प्रीमियम और एक्सपायरी की बात भी सुनिश्चित करें। गाड़ी पर कोई लोन तो नहीं है इस बात को कन्फर्म करने के लिए फॉर्म 32 और फॉर्म 35 के तहत सुनिश्चित एनओसी देने को कहें।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है