Covid-19 Update

58,598
मामले (हिमाचल)
57,311
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,095,852
मामले (भारत)
114,171,879
मामले (दुनिया)

मजबूत-शाइनी बाल चाहिए तो जरूर करें ये खास योगासन

मजबूत-शाइनी बाल चाहिए तो जरूर करें ये खास योगासन

- Advertisement -

योग भारत की एक ऐसी प्राचीन पद्धति है, जोकि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। योग से न केवल आप फिट रहते हैं बल्कि इसका शरीर के हर भाग के लिए अपना ही महत्व है। बालों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए  आप क्या कुछ नहीं करते होंगे लेकिन बता दें कि आप योग से भी अपने बालों को मज़बूत और शाइनी बना सकते हैं। आज हम आपको बालों के लिए उपयोगी कुछ योग आसनों के बारे में बताते हैं।
अधोमुखी श्वानासन : य़ह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है. इस आसन से दिमाग में भी ताज़ा खून दौड़ता है। यह ब्लड स्कैप्ल की डेड सेल्स को हटाकर पेट की मसल्स और डाइजेशन इम्प्रूव करता है। गर्दन और रीढ की हड्डी स्ट्रेच होती है, जिससे स्ट्रेस कम होता है। इस आसन से दिमाग भी शांत होता है। इसे रोज़ाना सुबह खाली पेट 2 से 5 मिनट तक करें।
उत्तनासन : इस आसन से सिर दर्द और स्ट्रेस दूर होने के साथ-साथ सिर में मौजूद सेल्स में ब्लड फ्लो बेहतर होता है। इससे बालों का टेक्चर बेहतर होता है और शाइन आती है। इसी के साथ इससे पीठ और कमर का दर्द भी दूर हो जाता है।
उष्ट्रासन : इस आसन से भी डाइजेशन ठीक होता है। शरीर का पॉश्चर बेहतर होता है मसल्स में मज़बूती आती है। इसी के साथ इस आसन से पीरियड्स समय पर होते हैं। उष्ट्रासन की मदद से बालों में भी मजबूती आती है।
शीर्षासन : यह आसन कुछ ही सेंकड में स्ट्रेस को दूर कर दिमाग को शांत करता है। स्कैल्प में ब्लड फ्लो बेहतर कर दिमाग को फोकस करने में मदद करता है. क्योंकि इस आसन में सारा प्रेशर आपके सिर पर होता है, जिसकी वजह से यह बालों को काफी फायदा पहुंचाता है।
पवनमुक्त आसन : ये आसन ना सिर्फ आपकी पेट की मसल्स को स्ट्रॉन्ग कर पेट को पतला करता है बल्कि लोअर बैक और सिर में ब्लड फ्लो बेहतर भी करता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है