Covid-19 Update

2,00,043
मामले (हिमाचल)
1,93,428
मरीज ठीक हुए
3,413
मौत
29,821,028
मामले (भारत)
178,386,378
मामले (दुनिया)
×

सिर्फ दो ग्लास डाइट ड्रिंक रोजाना बढ़ा देते हैं जल्दी मौत होने का खतरा : WHO

सिर्फ दो ग्लास डाइट ड्रिंक रोजाना बढ़ा देते हैं जल्दी मौत होने का खतरा : WHO

- Advertisement -

नई दिल्ली। आप अपनी डाइट में तरह- तरह के खान-पान का उपयोग करते हैं जिसमें कुछ हैल्दी (Healthy) होता है और कुछ अनहैल्दी। कई बार ये खान- पान आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। जिससे आपके मौत का खतरा बढ़ सकता है। क्या आप जानते हैं कि दिन में सिर्फ दो गिलास डाइट ड्रिंक (drink) पीने से जल्दी मौत का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

जानकारी के अनुसार शोध के लिए ब्रिटेन सहित 10 देशों में 4.5 लाख से अधिक वयस्कों पर अध्ययन किया गया था। जिसमें उन्होंने पाया है कि सभी प्रकार के सॉफ्ट ड्रिंक को रोजाना पीने का संबंध युवावस्था में मौत होने की आशंका के साथ जुड़ा था।


यह भी पढ़ें-वाहन चलाने वाले ध्यान दें: लाइसेंस रिन्यू के अलावा इन 13 नियमों में हुआ बदलाव

 

ल्योन में डब्ल्यूएचओ इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर के वैज्ञानिकों ने कहा कि सभी शीतल पेय की जगह पानी (Water) पीना अच्छा होगा। लोगों को अपने आहार से शीतल पेय को खत्म करना चाहिए। जो लोग एक दिन में दो या दो से अधिक ग्लास में सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं, उनके अगले 16 वर्षों के भीतर मरने का खतरा 26 प्रतिशत बढ़ जाता है।

वहीं, हृदय रोग से होने वाली मौतों में 52 प्रतिशत की वृद्धि हुई। जिन लोगों ने दिन में सॉफ्ट ड्रिंक दो या अधिक शुगरी ड्रिंक लिए थे, इस अवधि में उनकी मृत्यु का जोखिम करीब आठ फीसद तक बढ़ा था। शुगरी ड्रिंक्स और आर्टिफिशियली स्वीटेन्ड सॉफ्ट ड्रिंक्स का खतरा सभी तरह की मौत के कारणों के साथ जुड़े थे। डाइट ड्रिंक्स में आर्टिफिशियल स्वीटनर ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ा सकते हैं और खून में इंसुलिन अधिक स्तर को ट्रिगर कर सकते हैं।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है