Covid-19 Update

2, 84, 982
मामले (हिमाचल)
2, 80, 760
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,128,786
मामले (भारत)
525,038,134
मामले (दुनिया)

पंजाब :’बसंती’ की लहर के बीच भगवंत मान ने ली सीएम पद की शपथ

चार दशकों में पंजाब के सबसे कम उम्र के सीएम बने

पंजाब :’बसंती’ की लहर के बीच भगवंत मान ने ली सीएम पद की शपथ

- Advertisement -

खटकर कलां (पंजाब): बसंती की लहर और क्रांतिकारी गीत ‘रंग दे बसंती’ के नारों के बीच, आप नेता भगवंत मान ने बुधवार को लगभग 4 लाख से अधिक दर्शकों की भीड़ के बीच देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले महान स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के गांव में सीएम पद की शपथ ली। 48 वर्षीय पूर्व कॉमेडियन मान लगभग चार दशकों में पंजाब के सबसे कम उम्र के सीएम बन गए हैं। राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने मान को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण के बाद मान ने अपने संबोधन में कहा कि उन्होंने राज्य के सभी निवासियों के साथ सीएम के रूप में भी शपथ ली है।

उन्होंने कहा, “आप सभी सीएम होंगे।” मान शाम को पदभार ग्रहण करेंगे, जबकि नवनिर्वाचित विधायकों को गुरुवार को राज्य की राजधानी में होने वाले एक दिवसीय विधानसभा सत्र के दौरान शपथ दिलाई जाएगी।हालांकि मान की कैबिनेट शनिवार को चंडीगढ़ के राजभवन में शपथ लेगी। मान की कैबिनेट की सूची में हरपाल चीमा, अमन अरोड़ा, बलजिंदर कौर, मीत हायर, सर्वजीत कौर मनुके और दूसरी बार विधायक बने बुध राम के शामिल होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें:भगवंत मान की इस बात पर लोटपोट हुए थे सिद्धू, वायरल हुई थ्रोबैक वीडियो

शपथ ग्रहण स्थल के मंच पर तीन पोडियम बनाए गए थे। जबकि राज्यपाल और मान केंद्रीय मंच पर थे, दूसरे पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और उनकी कैबिनेट का कब्जा था और तीसरे पर आप पार्टी के 91 विधायकों का कब्जा था।मान ने शपथ लेने से पहले कहा, “सूरज की सुनहरी किरण बुधवार को एक नई सुबह लेकर आई है।” मान ने ट्वीट कर कहा, “सूरज की सुनहरी किरण आज एक नया सवेरा लेकर आई है। शहीद भगत सिंह और बाबा साहब के सपनों को साकार करने के लिए पूरा पंजाब आज खटकर कलां में शपथ लेगा।”भाजपा ने भी महान स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह का आह्वान करने का प्रयास किया था।2015 में, ‘बसंती’ पगड़ी पहनकर, नरेंद्र मोदी पंजाब के फिरोजपुर जिले के हुसैनीवाला का दौरा करने वाले दूसरे प्रधानमंत्री बने थे।हुसैनीवाला वह स्थान है जहां 23 मार्च, 1931 को लाहौर में फांसी देने के बाद तीनों स्वतंत्रता सेनानियों का अंतिम संस्कार किया गया था।

–आईएएनएस

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है