Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,782
मामले (भारत)
201,005,476
मामले (दुनिया)
×

सामने हैं भाखड़ा बांध फिर भी प्यासे 15 गांवों के लोग

सामने हैं भाखड़ा बांध फिर भी प्यासे 15 गांवों के लोग

- Advertisement -

बिलासपुर। भाखड़ा बांध के साथ लगते गांवों के लोगों को पिछले 15 दिनों से पानी नहीं मिल रहा है। इन गावों के लोगों को अपनी रोजमर्रा की जरूरतों के लिए दूर-दूर जा कर पानी लाना पड़ रहा है। पिछले दिनों हुई भारी बारिश के चलते भाखड़ा बांध के नजदीक चैक पोस्ट के पास पहाड़ खिसकने के कारण नंगल-नैना देवी मार्ग बंद हो गया था। बीबीएमबी प्रशासन ने एक हफ्ते के बाद मार्ग बहाल कर दिया पर इन गांवों के लिए पेयजल आपूर्ति करने वाली योजना की पाइप सही हो पाई है। इस पाइप से भाखड़ा ,खुलमी, सलुहा, डोरियां, माकड़ी, खाल व अन्य गांव को पानी पाइप की स्पलाई होती थी। गांवों के लोग नालों का गंदा पानी उपयोग कर रहे है। स्कूलों के बच्चे भी इन्ही नालों का पानी पी रहे है। लिहाजा दूषित पानी के कारण बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है।

गांववासियों का कहना है कि भाखड़ा बांध के निर्माण में उनका बहुत बड़ा योगदान है। बांध निर्माण के समय उनकी जमीनों का अधिग्रहण हुआ था। साथ ही उनसे वादा किया गया था कि बांध के साथ लगते गांवों के लोगों की मूलभूत सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाएगा पर ऐसा हुआ नहीं।


पहाड़ गिरने के कारण बंद हुए रास्ते से लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। पानी की सप्लाई बंद होने के बाद पानी की कोई व्यवस्था नहीं की गई। जब तक पानी की पाइपें ठीक नहीं होती, उनके लिए टैंकरों के द्वारा पानी उपलब्ध करवाया जाना चाहिए। लोगों का आग्रह है कि शीघ्र ही पानी की आपूर्ति बहाल की जाए।

आईपीएच विभाग के जेई अभिषेक ठाकुर ने कहा के पाइपों पर मलबा हटाने में समय लग गया। अब हम अपना काम शुरू करेंगे। दो दिनों तक पानी की सप्लाई शुरू कर दी जाएगी। बाकी टैंकरों से पानी की सप्लाई देना हमारे अधिकार क्षेत्र में नहीं है।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है