Covid-19 Update

2,16,906
मामले (हिमाचल)
2,11,694
मरीज ठीक हुए
3,634
मौत
33,477,459
मामले (भारत)
229,144,868
मामले (दुनिया)

Health Sector में वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, ब्लॉक स्तर पर बनाई जाएंगी Public Health Lab

Health Sector में वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, ब्लॉक स्तर पर बनाई जाएंगी Public Health Lab

- Advertisement -

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज से जुड़ी 5वीं और आखिरी चरण की घोषणाओं के दौरान स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक बड़ा ऐलान किया। वित्त मंत्री ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य के क्षेत्र में बढ़ावा देंगे। उन्होंने ऐलान किया कि सभी जिलों में संक्रमण रोग ब्लॉक होगा और ब्लॉक स्तर पर पब्लिक हेल्थ लैब (Public Health Lab) बनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान, 40 हजार करोड़ बढ़ाया मनरेगा का बजट

 

वित्त मंत्री (Finance Minister) ने कहा कि ब्लॉग, जिला स्तर पर अस्पतालों को लेकर आत्मनिर्भर होंगे। लैब नेटवर्क को मजूबत किया जाएगा। साथ ही हेल्थ और वेलनेस सेंटर को बढ़ावा दिया जाएगा। वित्त मंत्री ने कोरोना से लड़ाई को और बेहतर तरीके से लड़ने के लिए पैथ लैब नेटवर्क को मजबूत करने का ऐलान किया है। ब्लॉक स्तर पर पब्लिक हैल्थ पैथ लैब बनाई जाएगी। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को बढ़ावा दिया जाएगा। ग्रामीण स्तर पर सभी जिलों में संक्रमण रोग ब्लॉक होगा जहां लोगों को बेहतर इलाज मिल सकेगा।

 

ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य के क्षेत्र में देंगे बढ़ावा

वित्त मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में ऐसा ढांचा बनाए जो स्वास्थ्य के क्षेत्र (Health sector) में सुविधाएं तो दें, लेकिन साथ ही महामारी वाली परिस्थिति में भी वो लड़ने की क्षमता रखता हो। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकारी व्यय को स्वास्थ्य के क्षेत्र में बढ़ाया जाएगा। ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य के क्षेत्र में बढ़ावा देंगे। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग को 15 हजार करोड़ रुपये दिए गए हैं। टेस्टिंग और लैव किट के लिए 550 करोड़ रुपये दिए गए हैं। कोरोना से जंग में लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मियों के लिए 50 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा की घोषणा की गई है। उन्होंने बताया कि 300 से अधिक घरेलू निर्माता अभी पीपीई के है, जबकि करोना वायरस से पहले एक भी घरेलू निर्माता नहीं था। उन्होंने बताया कि अब तीन लाख से अधिक पीपीई देश में बनाई जा रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण स्वास्थ्य, मनरेगा, कोरोना में व्यवसाय समेत कई सेक्टरों से जुड़े मुद्दे पर घोषणाएं कर रही हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि मनरेगा का बजट 40 हजार करोड़ रुपये बढ़ा दिया गया है। पहले मनरेगा का बजट 61 हजार करोड़ रुपये था। अब इसमें 40 हजार करोड़ का इजाफा किया गया है।

आर्थिक पैकेज की पांचवीं किस्त में क्या-क्या देखें Live..

Gepostet von Himachal Abhi Abhi am Samstag, 16. Mai 2020

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है