Covid-19 Update

59,065
मामले (हिमाचल)
57,507
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,210,799
मामले (भारत)
117,078,869
मामले (दुनिया)

बड़े नेताओं पर फिदायीन हमले का मंसूबा बना रहे आईएस के मॉड्यूल का पर्दाफाश

बड़े नेताओं पर फिदायीन हमले का मंसूबा बना रहे आईएस के मॉड्यूल का पर्दाफाश

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश के बड़े नेताओं पर फिदायीन हमले का मंसूबा बना रहे आईएस के मॉड्यूल का एनआईए ने पर्दाफाश किया है। पकड़े गए कथित आईएसआईएस मॉड्यूल के सदस्य कई जगहों पर सीरियल धमाके करने की साजिश रच रहे थे। उन लोगों ने बम बनाने का काफी सामान जमा किया था। सभी आरोपी 20 से 30 साल की उम्र के हैं। एनआईए के आईजी और प्रवक्ता आलोक मित्तल ने  खुलासा करते हुए बताया कि एनआईए के मुताबिक मुफ्ती सोहेल को ही इस ग्रुप का सरगना माना जा रहा है।

आईएस से प्रेरित है मॉड्यूल

मित्तल के मुताबिक, जिस मॉड्यूल का पर्दाफाश हुआ है वह आईएस से प्रेरित था। जो कई जगहों पर विस्फोट करने की योजना बना रहा था। अभी कुल 16 लोग हिरासत में लिए गए थे। जिनमें से 10 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। बाकी से पूछताछ की जा रही है। छापेमारी में बड़ी मात्रा में विस्फोटक, देसी लॉन्चर और हथियार बरामद हुए हैं। इसके अलावा 100 मोबाइल फोन, 135 सिम कार्ड और साढ़े सात लाख रुपये नकदी भी बरामदगी हुई है।

17 जगहों पर एनआई ने छापेमारी कर किया गिरफ्तार

एजेंसी ने दिल्ली और यूपी में 17 ठिकानों पर छापेमारी की है। जिसमें पांच लोग दिल्ली से और पांच लोग यूपी से गिरफ्तार हुए हैं। एनआईए ने इस पूरी कार्रवाई को दिल्ली और यूपी पुलिस की मदद से अंजाम दिया है। एनआईए के प्रवक्ता मित्तल ने बताया कि आरोपी सीरियल धमाकों की तैयारी करना चाहते थे। उनके निशाने पर कुछ खास जगह, भीड़भाड़ वाले इलाकों के अलावा कुछ राजनीतिक शख्स और अन्य लोग भी थे।

रिमोट कंट्रोल के जरिए धमाके करने की थी तैयारी

ये लोग रिमोट कंट्रोल से धमाके करने की तैयारी कर रहे थे। इन धमाकों को ये लोग जल्द ही अंजाम देना चाहते थे। एनआईए की मानें तो यह संगठन खुद ही पैसे का इंतजाम कर रहा था। इस गिरोह के एक सदस्य ने अपने घर से सोना चुराकर उसे बेचा और उससे सारा सामान खरीदा। हालांकि ये लोग विदेश में बैठे एक हेंडलर से संपर्क में थे। संपर्क के लिए सोशल मीडिया जैसे एप का इस्तेमाल करते थे। इनके पास बैटरी, सल्फर, पोटेशियम नाइट्रेट, पाइप्स, 150 राउंड गोलियां, 8 पिस्टल, शुगर पेस्ट और बम बनाने का अन्य सामान बरामद हुआ है। जिन जगहों के नाम सामने आए हैं। उनको वैरीफाई किया जा रहा है।

आरोपियों में छात्र और ऑटोचालक भी शामिल

आरोपियों में वैल्डर,छात्र और ऑटोचालक शामिल हैं। लखनऊ में भी एक संदिग्ध था। जिसके घर पर सर्च किया गया। इस दौरान आरोपियों में एक महिला का नाम भी आया है। जिससे पूछताछ की जा रही है। वह महिला एक आरोपी की पत्नी है। इस की पुष्टि की जा रही है। एनआईए के आईजी मित्तल ने मीडिया को कुछ तस्वीरें और एक वीडियो भी दिखाया, जिसमें एक शख्स बम बनाने का तरीका बता रहा है। एनआईए के मुताबिक वो आवाज़ सोहेल की है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है