Covid-19 Update

58,645
मामले (हिमाचल)
57,332
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,112,241
मामले (भारत)
114,689,260
मामले (दुनिया)

ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीटः रोपवे में होगा निवेश, बड़ी कंपनियों ने जताई इच्छा

ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीटः रोपवे में होगा निवेश, बड़ी कंपनियों ने जताई इच्छा

- Advertisement -

धर्मशाला। ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के दौरान कई बड़ी कंपनियों ने रोपवे में निवेश की इच्छा जताई है। इस क्षेत्र में निवेश से शिमला में पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा। रोपवे बनने से शिमला में लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिल जाएगी। करीब 3324 करोड़ की लागत से 83.10 किलोमीटर रोपवे बनेगा और इसका निर्माण तीन चरणों में होगा।इस के तहत 50 स्टेशन भी बनाएं जाएंगे। रोप-वे को लेकर जनवरी में टेंडर होगा। कार्य दो साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

पहले चरण में शिमला शहर का पूरा सर्कुलर मार्ग, 103 टनल, सचिवालय, संजौली, आइजीएमसी, तारा देवी, न्यू शिमला, बालूगंज, ऑकलैंड टनल होगा। इसी चरण में तारा देवी से लोअर लिफ्ट तक एक्सप्रेस वे बनेगा। इस रोपवे पर तारा देवी से लोअर लिफ्ट तक नॉन स्टॉप ट्राली चलेगी। दूसरी मेडिकल लाइन रहेगी। केएनएच से आइजीएमसी के बीच बनने वाले रोपवे की सुविधा मरीजों को लाने-ले जाने में मिलेगी। द्वितीय चरण में पंथाघाटी, एसजेवीएनएल,केलटी, भराड़ी, जाठिया देवी मंदिर व जुन्गा व एयरपोर्ट क्षेत्र व तृतीय चरण में शोघी वाकनाघाट, आइटी मार्ग, चैल व टुटू से घणाहटी को सीधा जोड़ेगा।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के वाप्कोस लिमिटेड की देखरेख में आरटीडीसी रोपवे का काम करवाएगा। प्रदेश के तीन बड़े शहरों शिमला, धर्मशाला व मनाली में रोपवे की संभावनाएं तलाशने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने गत वर्ष रोपवे एंड रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम कारपोरेशन (आरटीडीसी) का गठन किया था। रोपवे में सफर करने के लिए लोगों को बस किराये से पांच रुपये अधिक देना होगा।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है