Covid-19 Update

1,99,430
मामले (हिमाचल)
1,92,256
मरीज ठीक हुए
3,398
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

भारत को बड़ी कामयाबी: सरकारी लैब ने डिकोड किया Coronavirus का पूरा जीनोम सीक्वेंस

भारत को बड़ी कामयाबी: सरकारी लैब ने डिकोड किया Coronavirus का पूरा जीनोम सीक्वेंस

- Advertisement -

अहमदाबाद। भारत में जारी कोरोना वायरस के कहर के बीच भारतीय वैज्ञानिकों को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। दरअसल गुजरात स्थित एक सरकारी लैब में भारतीय वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस का पूरा जीनोम सीक्वेंस (genome sequence) डीकोड करने में सफलता हासिल की है। गुजरात के सीएम कार्यालय ने बताया है कि गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर (जीबीआरसी) के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस का पूरा जीनोम सीक्वेंस डिकोड कर लिया है। सीएमओ के अनुसार, ऐसा करने वाली यह देश की पहली राज्य सरकार लैब बन गई है।

बतौर सीएमओ, इससे ‘वायरस की उत्पत्ति जानने, इसके खिलाफ दवा व वैक्सीन विकसित करने में मदद’ मिलेगी। जीबीआरसी ने कोरोना संक्रमित अलग-अलग सौ लोगों के सैंपल लिए तथा उनका डीएनए टेस्ट किया। गुजरात बायोटेक्नालॉजी रिसर्च सेंटर (Gujarat Biotechnology Research Centre, GBRC) के निदेशक चैतन्य जोशी ने इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना वायरस में एक माह में दो बार परिवर्तन देखे गए, वह तेजी से बदलता है, लेकिन यह बेहद मामूली होता है।


वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के मूल को खोजा है। कोविड 19 में अब तक 9 म्यूटेशन पाए गए हैं। गुजरात की स्टेट लैब ने 3 नए म्यूटेशन को खोजा है। इससे पहले 6 म्यूटेशन खोजे जा चुके हैं। शोध से कोविड की हिस्ट्री का पता चलेगा, साथ ही उसकी दवा या वैक्सीन ईजाद करने में मदद मिलेगी। वहीं गुजरात की प्रधान स्वास्थ्य सचिव जयंति रवि ने शुक्रवार को बताया है कि राज्य में 12 घंटे के अंदर कोरोना वायरस के 92 नए मामले दर्ज हुए हैं और 2 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि सर्वाधिक 45 मामले अहमदाबाद से सामने आए। राज्य में कुल मामले 1,021 हो गए हैं और मौतों का आंकड़ा 38 हो गया है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है