Covid-19 Update

1,54,664
मामले (हिमाचल)
1,15,610
मरीज ठीक हुए
2219
मौत
24,372,907
मामले (भारत)
162,538,008
मामले (दुनिया)
×

#Bikram बोले- कौल डैम में मार्च माह से मिलेगी वाटर ट्रांसपोर्ट सुविधा, बोट में लगेंगे Led TV

ट्रायल को लेकर तैयारियां पूरीं, टेंडर प्रक्रिया चल रही

#Bikram बोले- कौल डैम में मार्च माह से मिलेगी वाटर ट्रांसपोर्ट सुविधा, बोट में लगेंगे Led TV

- Advertisement -

धर्मशाला। उद्योग एवं परिवहन मंत्री बिक्रम ठाकुर (Bikram Thakur) ने कहा है कि कौल डैम में मार्च महीने से वाटर ट्रांसपोर्ट (Water Transport) सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। यहां पहले ट्रायल को लेकर सभी तैयारियां कर ली गई हैं और टेंडर प्रक्रिया चल रही है, जिसे मार्च माह से पहले पूरा कर लिया जाएगा। इन बोट में 50 से 60 लोगों के बैठने की क्षमता होगी। इसके अलावा बोट के भीतर लोगों के मनोरंजन के लिए एलईडी टीवी (Led TV) लगाए जाएंगे। परिवहन विभाग डैम के किनारे चार जैटी निर्माण की औपचारिकताएं पूरी करने में जुट गया है। यह जैटी तत्तापानी, सुन्नी, कौलडैम के पास बनेगी। इन जैटी से लोग बोट पर चढ़ेंगे। कौल डैम के अलावा, चमेरा, भाखड़ा और अन्य डैम पर भी वाटर ट्रांसपोर्ट सिस्टम शुरू किया जाना है। इसके लिए 29 से 30 करोड़ रुपए खर्च किए जाने हैं। इसकी भी परिवहन विभाग ने फिजिबिलिटी स्टडी कर ली है। जल्द ही प्रदेश में लग्‍जरी बस सेवा भी मुहैया होगी। इसके लिए सरकार जल्द फैसला लेगी। वह धर्मशाला (Dharamshala) के होटल धौलाधार में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।


यह भी पढ़ें: खन्ना बोले- Panchayat Election वर्ष 2022 का सेमीफाइनल, जयराम सरकार को सौ में से सौ नंबर

उन्होंने कहा कि 27 दिसंबर को प्रदेश सरकार के तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा होने जा रहा है और इन तीन सालों में विकट परिस्थितियों के बावजूद सरकार ने हर क्षेत्र में बेहतर कार्य किया है। उन्होंने कहा कि युवा रोजगार ना मागें, बल्कि दूसरों को रोजगार दे इस दिशा में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत 2797 करोड़ रुपये से 936 नई औद्योगिक इकाईयां स्थापित हुई हैं और 3218 लोगों को रोजगार मिला है। वहीं जिला के चकवा खन्नी में 85 हेक्टेयर जबकि एक अन्य 23 हेक्टेयर में औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जयराम सरकार (Jai Ram Govt) ने विकट परिस्थितियों के बावजूद ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन करवाया, जिसमें 93 हजार करोड़ रुपए के एमओयू साइन हुए हैं। वहीं फस्ट ग्लोबल ग्राउंड वेटिंग में भी 14 हजार करोड़ रुपए के एमओयू हुए और 60 फीसद काम धरातल पर हो चुका है। इसके अलावा इसी वर्ष नई औद्योगिक नीति लाई गई है।


यह भी पढ़ें: पंचायत, शहरी निकाय चुनाव: Election Commission ने तैनात किए 45 पर्यवेक्षक, सूची जारी

अभी तक 18 रोजगार मेले और 369 कैंपस इंटरव्यू (Campus Interview) का आयोजन हो चुका है। इसमें 12 हजार, 378 लोगों को रोजगार मिल चुका है। वहीं कोविड-19 के चलते बाहरी प्रदेश से लौटे लोगों को रोजगार मिल सके इसके लिए एक स्किल रजिस्टर एप बनाई गई हैं। बेरोजगार सहित उद्योग संचालक अपना पंजीकरण करवाएंगे। अभी तक 16,509 लोगों के साथ-साथ 188 उद्योग संचालक इसमें अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। इस एप का उद्देश्य लोगों को रोजगार सुनिश्चित करवाना है। उन्होंने बताया कि सिंगल विंडों के तहत 239 नई औद्योगिक इकाईयां आई हैं और हजारों को रोजगार मिला है। वहीं आत्मनिर्भर भारत के तहत बल्क ड्रग पार्क (Bulk Drug Park) ऊना में स्थापित 1405 एकड़ भूमि पर स्थापित होगा। 1190 करोड़ रुपये से बनने वाले इस पार्क में 1000 करोड़ की सहायता केंद्र देगी। नालागढ़ 265 एकड़ भूमि का चयन मेडिकल डिवाइसिस पार्क की स्थापना के लिए हुआ है जबकि प्लास्टिक को रिसाइकिल करने के लिए नालागढ़ में 100 एकड़ भूमि पर कलस्टर स्टेबलिस किया जाएगा। इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग कलस्टर 200 एकड़ भूमि पर बनाया जाएगा।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस Link पर Click करें… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है