Covid-19 Update

58,598
मामले (हिमाचल)
57,311
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,095,852
मामले (भारत)
114,171,879
मामले (दुनिया)

Mobile पर आ जाएगा सरकारी Depot से खरीदे सामान का Bill

Mobile पर आ जाएगा सरकारी Depot से खरीदे सामान का Bill

- Advertisement -

शिमला। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री Kishan Kapoor ने कहा है कि विभाग ने निर्णय लिया है कि उचित मूल्य की दुकानों ( Depot ) पर उपभोक्ताओं के राशन क्रय संबंधी Bill व Cash Memo उनके Mobile पर SMS के माध्यम से उपलब्ध करवाए जाएं, इस दिशा में विभाग द्वारा Software तैयार किया है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा 100 दिन के लक्ष्यों में नापतोल इकाई द्वारा व्यापारियों के पंजीकरण व लाईसेंस को सरल, पारदर्शी व गतिशील करने के उद्देश्य से एक Website विकसित करने का लक्ष्य रखा गया था, जिसे पूरा कर लिया गया है।

इस व्यवस्था से व्यापारियों को घर बैठे ही अपने व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में ही पंजीकरण व लाईसैंस आदि प्राप्त करने की सुविधा मिल रही है और अब उन्हें इन कार्यों के लिए विभाग के कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ रहे हैं। kapoor ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि विभाग द्वारा 100 दिन के निर्धारित लक्ष्यों में से अधिकतर को पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा राज्य के 88.6 प्रतिशत राशन कार्डों को आधार से जोड़ा जा चुका है जिससे जाली राशन कार्डों पर अंकुश लगा है। उन्होंने कहा कि इससे खाद्यान्न व राशन के दुरूपयोग पर भी रोक लगने के साथ-साथ सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पारदर्शिता आई है।

Mobile App पर उचित मूल्य की दुकान से संबंधित Feedback विभाग को भेजी जा सकेगी

Kapoor ने कहा कि विभाग द्वारा राशनकार्ड धारकों की सुविधा के लिए Mobile App तैयार किया गया है जो उपभोक्ताओं के लिए खाद्यान्न से संबंधित जानकारी प्रदान करता है। यह App Android आधारित है। इस App के माध्यम से उपभोक्ता खाद्यान्न संबंधी पात्रता, कार्ड घारकों की सदस्यता का पता घर बैठे ही कर सकते हैं। इस App से राशनकार्ड धारक अपना राशन कार्ड सेव कर सकते हैं तथा इसके माध्यम से वह राशन भी ले सकते हैं।

इसी ऐप में एक सरल Feedback Form भी उपलब्ध करवाया गया है जिसके माध्यम से उपभोक्ता अपनी उचित मूल्य की दुकान से संबंधित Feedback विभाग को आसानी से भेज सकता है। App के माध्यम से उपभोक्ता उचित मूल्य की दुकान, खाद्य संबंधी कमी या गुणवत्ता संबंधी शिकायत भी विभाग को भेज सकता है। App में यह भी प्रावधान किया गया है किसी परिवार के सदस्य की संख्या तथा पात्रता के अनुसार कितना राशन मिलेगा, इसके ब्यौरे के साथ-साथ सामग्री के मूल्य के बारे में जानकारी इस App में उपलब्ध है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है