×

महाराष्ट्र और हरियाणा का जनादेश साफ: जानें परिणाम के बाद क्या बोली बीजेपी-कांग्रेस

महाराष्ट्र और हरियाणा का जनादेश साफ: जानें परिणाम के बाद क्या बोली बीजेपी-कांग्रेस

- Advertisement -

 


नई दिल्ली। महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं। हालांकि, अब तक सभी सीटों पर विजेताओं की घोषणा नहीं हो सकी है, लेकिन तस्वीर लगभग स्पष्ट हो चुकी है। महाराष्ट्र की सभी 288 सीटों के रुझान आ गए हैं, जिनमें से 158 बीजेपी गठबंधन आगे चल रहा है, जबकि 106 पर कांग्रेस गठबंधन को बढ़त मिली हुई है। वहीं, हरियाणा की बात की जाए तो बीजेपी 40 सीट और कांग्रेस 30 सीटों पर आगे है। यानी महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना की सरकार बनना बिल्कुल तय लग रहा है, लेकिन हरियाणा में अभी सस्पेंस बरकरार है। इस बीच दोनों पार्टियों का आज आए जनादेश पर बयान भी सामने आ गया है।

जानें बीजेपी ने क्या कहा

गृह मंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी कार्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि मैं हरियाणा और महाराष्ट्र की जनता को बीजेपी के करोड़ों कार्यकर्ताओं की ओर से दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं। महाराष्ट्र में महायुती को पूर्ण बहुमत मिला है, जबकि हरियाणा में हम सबसे बड़ा पार्टी बनकर उभरे हैं। दोनों राज्यों की सरकार ने सबका साथ-सबका विकास को चरितार्थ करते हुए 5 साल काम किया। बीजेपी अध्यक्ष ने आगे कहा कि हमने केंद्र में 5 महीने में इतना कार्य किया है, इतने काम सरकारें 5 साल में करती हैं।

LIVE: Victory celebrations at BJP HQ, New Delhi.

Bharatiya Janata Party (BJP) ଙ୍କ ଦ୍ୱାରା ଏହି ତାରିଖରେ ପୋଷ୍ଟ୍‌ ହୋଇଛି ଗୁରୁବାର, ଅକ୍ଟୋବର 24, 2019

वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि फडणवीस और खट्टर के नेतृत्व में अगले 5 साल में दोनों राज्य विकास की ऊंचाई को प्राप्त करेंगे। 5 साल के बाद दोबारा जनता का विश्वास पाकर वापस आना बड़ी बात। पीएम ने आगे कहा कि महाराष्ट्र में हमें गत चुनाव में पूर्ण बहुमत नहीं मिला था, हरियाणा में सिर्फ 2 सीटों का बहुमत था, इसके बावजूद भी दोनों सीएम ने सबको साथ लेकर दोनों राज्यों की जो सेवा की और अविरत कार्य करते रहे, ये उसी का परिणाम है कि उनपर जनता ने दोबारा अपना विश्वास जताया है। उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी महाराष्ट्र इकाई और बीजेपी हरियाणा इकाई के सभी पदाधिकारी, सभी कार्यकर्ता, उन्होंने भी जनता का विश्वास जीतने में अथाह प्रयास किया, लोगों के आशीर्वाद प्राप्त किए, उनका भी बहुत-बहुत अभिनंदन करता हूं।

जानें कांग्रेस ने क्या कहा

कांग्रेस के सीनियर नेता आनंद शर्मा ने कहा कि बीजेपी भले ही इन नतीजों को अहंकार में अपनी जीत मान रही हो, लेकिन असल में यह उसकी हार है। अगर बीजेपी अध्यक्ष को लगता है कि यह उनकी जीत है तो उन्हें अपनी जीत के मायने बदलने पड़ेंगे। महाराष्ट्र में 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 52 प्रतिशत वोट मिला था, जबकि कांग्रेस को 32 प्रतिशत वोट मिला था। आम चुनाव में बीजेपी को 203 विधानसभा सीटों पर बढ़त मिली थी। उन्होंने कहा, ‘बीजेपी ने 240 सीटों के साथ सत्ता में आने का दावा किया था, लेकिन अब उनका गठबंधन सिर्फ 159 सीटें ही जीत पाया है।’ इसी तरह हरियाणा में भी आम चुनाव में बीजेपी के पास 58 प्रतिशत वोट शेयर था। 4 महीने पहले उन्होंने 79 सीटों पर बढ़त थी। लेकिन अब स्थिति यह है कि बीजेपी राज्य में अपना बहुमत खो चुकी है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है