Covid-19 Update

1,98,313
मामले (हिमाचल)
1,89,522
मरीज ठीक हुए
3,368
मौत
29,439,989
मामले (भारत)
176,417,357
मामले (दुनिया)
×

विधानसभा चुनाव 2017: BJP-Congress का युवा कार्ड, शिक्षा को बनाया आधार

विधानसभा चुनाव 2017: BJP-Congress का युवा कार्ड, शिक्षा को बनाया आधार

- Advertisement -

शिमला। विधानसभा चुनाव में एक बार राजनीतिक दलों ने शिक्षा को भी मुद्दा बनाया है। कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने शिक्षा को आधार बनाते हुए युवा वोटरों को अपनी तरफ मोड़ने का प्रयास किया है। इनके लिए दोनों दलों ने लैपटाप के साथ-साथ फ्री डाटा देने की भी बात कही है। इसके साथ-साथ रूसा सिस्टम भी दोनों के ऐजेंडे में है। यानी युवा वर्ग भी आज राजनीतिक दलों के ऐजेंडे में आए हैं। कांग्रेस ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में कुल 50 हजार मेधावी विद्यार्थियों को हर वर्ष लैपटाप दिए जाएंगे। इसके साथ-साथ उन्हें एक जीबी डाटा भी मुफ्त दिया जाएगा। इसके तहत दसवीं और जमा दो स्तर तक के 35 हजार मेधावी विद्यार्थियों को, स्नातक स्तर के 12 हजार और स्नातकोत्तर स्तर के 3 हजार विद्यार्थियों को ये लैपटाप दिए जाएंगे। वहीं, राज्य के सभी जिलों में उत्कृष्ठ कॉलेज और आदर्श स्कूल खोले जाएंगे। स्कूल और कॉलेजों में छात्रावास, विशेष रूप से कन्या छात्रावास मिशन मोड़ पर बनाए जाएंगे। इसके साथ-साथ दो वर्षों के भीतर सौ फीसदी एनरोलमेंट और शून्य ड्राप आउट दर लाई जाएगी।

कांग्रेस का आईआरडीपी परिवार के छात्रों को स्नातक तक मुफ्त शिक्षा का वादा

कांग्रेस ने शिक्षा को लेकर आईआरडीपी परिवार से संबंधित रखने वाले विद्यार्थियों को स्नातक स्तर तक मुफ्त शिक्षा का वादा किया है। यही नहीं, उसने सभी लड़कियों को मुफ्त व्यावसायिक शिक्षा देने की भी बात कही है। उधर, सीबीसीएस (रूसा) सिस्टम को लेकर शिक्षकों और विद्यार्थियों के साथ सलाह-मशविरा कर इसकी समीक्षा की जाएगी और इसमें जो कमियां हैं, उसे दूर किया जाएगा। सभी कालेजों और जमा दो स्तर के स्कूलों में इंटरनेट सुविधा से जुड़ी आईटी लैब स्थापित की जाएगी। जबकि कालेजों और उच्च संस्थानों को मुफ्त वाईफाई सुविधा दी जाएगी। उधर, बीजेपी ने अपने दृष्टि पत्र में प्रथम श्रेणी मेधावी कालेज विद्यार्थियों को लैपटाप/टैबलेट के साथ-साथ मासिक एक जीबी डाटा दिया जाएगा। सभी सरकारी शिक्षण संस्थानों को वाईफाई से जोड़ा जाएगा। विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए विशेष छात्रवृति योजनाओं के साथ-साथ शिक्षा ऋण को और अधिक सरल किया जाएगा और इसे सस्ता बनाने के लिए विद्यार्थी क्रेडिट कार्ड योजना लागू की जाएगी। सभी स्कूलों का आधुनिकीकरण कर उनमें कंप्यूटर एवं विज्ञान प्रयोगशालाओं को अनिवार्य किया जाएगा।


बीजेपी के अटल इनोवेशन में परामर्श सत्र

बीजेपी ने अपने इस पत्र में अटल इनोवेशन मिशन के तहत विद्यार्थियों को सीखने के अनुभव को समृद्ध करने को शीर्ष उद्यमियों के साथ परामर्श सत्र शुरू किए जाएंगे। वहीं, पूर्व बीजेपी शासन में शुरू की गई अटल स्कूल वर्दी योजना के तहत जूते और स्कूल बैग भी दिए जाएंगे। निजी शिक्षण संस्थानों में पारदर्शिता लाने को रेगुलेटरी कमीशन का अधिकार और अधिकार क्षेत्र बढ़ाया जाएगा। इससे निजी स्कूलों की शुल्क संरचना की समीक्षा की जाएगी और अनुचित शुल्क वृद्धि पर रोक लगाई जा सकेगी। हिमाचल में शिक्षा को विश्वस्तरीय बनाने को पाठ्यक्रम का पुनरीक्षण किया जाएगा और शतरंज, योग, संगीत और अंग्रेजी रीडिंग को हर बच्चे की शिक्षा का अहम हिस्सा बनाया जाएगा। राज्य में संस्कृत भाषा के पुनरूत्थान, शोध एवं उच्च स्तर के विकास को संस्कृत विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी और संस्कृत को राज्य की दूसरी भाषा का दर्जा दिया जाएगा। रूसा के तहत च्वाइस बैस्ड क्रेडिट सिस्टम एवं सेमेस्टर सिस्टम परीक्षा प्रणाली को समाप्त कर फिर से वार्षिक प्रणाली लागू की जाएगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है