×

नगर निगम सोलन के लिए BJP का संकल्प पत्र जारी, पूरा करने का वादा

सोलन को स्वच्छ, हरा भरा नगर निगम बनाने का दावा

नगर निगम सोलन के लिए BJP का संकल्प पत्र जारी, पूरा करने का वादा

- Advertisement -

सोलन। बीजेपी (BJP) के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं नगर निगम सोलन (Nagar Nigam Solan) के चुनाव प्रभारी डॉ. राजीव बिंदल (Dr. Rajeev Bindal) ने बताया कि बीजेपी ने आज नगर निगम सोलन को लेकर अपना संकल्प पत्र (Sankalp Patra) जारी कर दिया है। उन्होंने बताया कि यह संकल्प पत्र संकल्पित है और इसमें एक-एक बिंदू को शत-प्रतिशत पूरा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हम जनता को विश्वास दिलाना चाहते हैं कि सोलन (Solan) में सम्मिलित नए ग्रामीण क्षेत्रों के अधिकारों को पूर्ववत सुरक्षित रखेंगे एवं उनका संपूर्ण विकास करेंगे। सोलन को स्वच्छ, हरा भरा नगर निगम बनाने का सपना बीजेपी साकार करने जा रही है। हमने भ्रष्टाचार मुक्त बेहतर प्रशासन देते हुए सोलन का सर्वांगीण विकास करने का लक्ष्य तय किया है। उन्होंने कहा कि नगर निगम क्षेत्र के लिए नई पेयजल योजना बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने सोलन की हर समस्या को करीब से देखा है और हमने एक एक समस्या को दूर करने का समाधान संकल्प पत्र में संकल्पित किया है।


यह भी पढ़ें: Bindal का वार- किस नीति, नेता और नियत की बात कर रहे कुलदीप राठौर

 

solan lll

उन्होंने कहा कि संकल्प पत्र में शुद्ध जल व्यवस्था पर विशेष ध्यान केंद्रित किया गया है। प्रतिदिन सोलन शहर को 1,00,000 गैलन पानी की आवश्यकता है, जो अश्वनी खड्ड और गिरी नदी के ऊपर स्थित पानी की योजना पर आधारित योजना से पूरी की जाती है। इस जल योजना से शुद्ध और पूर्ण जल मिलने के लिए बीजेपी द्वारा अश्वनी खड़ के पानी को यूवी लाइट के जरिए शुद्ध किया जाएगा। गिरी नदी के पानी में बरसात में जो गाद आ जाती है, उसे परकोलेशन वेल से उठाया जाएगा। एक नई समानन्तर उठाऊ पाइप को लगाया जाएगा। धारो की धार में भंडारण टैंक को रिसाव रहित बनाया जाएगा। उपरोक्त सभी व्यवस्थाओं को बीजेपी सरकार (BJP Govt) द्वारा 15 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

यह भी पढ़ें: नगर निगम चुनावः 62 ने लिए नामांकन वापस, अब 270 चुनावी रण में

 

 

कसौली विधानसभा क्षेत्र (Kasauli Assembly Constituency) के लिए करोड़ों की स्कीम घोषित हुई है, जिसके क्रियान्वयन के पश्चात परवाणू (Parwanoo) और जावली क्षेत्र को जाने वाले पानी को रोक लगेगी और सोलन शहर को अतिरिक्त पानी मिलेगा। सोलन के पानी के वितरण की पाइपें बहुत पुरानी हो चुकी हैं, इसमें रिसाव अत्यधिक होता रहता है इसे बदला जाएगा तथा 7 अतिरिक्त भंडारण टैंक बनाए जाएंगे। राजीव बिंदल ने बताया कि संकल्प पत्र में स्वच्छता, सीवरेज प्रणाली (Sewerage System) और रसोई अपशिष्ट, सड़कों और एंबुलेंस रोड (Ambulance Road) की सुविधा एवं पार्किंग (Parking) का भी विशेष ध्यान रखा गया है। अब सोलन में पार्किंग के लिए बीजेपी सरकार द्वारा दो करोड़ स्वीकृत किए जा चुके हैं। प्रत्येक वार्ड में 1 से 2 पार्किंग स्थलों को चयनित कर पार्किंग बनाई जाएगी एवं मुख्य पार्किंग पुराने बस अड्डे पर होगी। उन्होंने बताया कि बीजेपी ने शहर के कुछ चयनित क्षेत्रों को फ्री वाई-फाई सेवा देने का संकल्प भी लिया है। बिजली और टेलीफोन की तारों के जाल से शहर को मुक्त करवाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: #Mandi नगर निगम के लिए Congress ने इन्हें सौंपी वार्डों की जिम्मेदारी

एचपीएसईबी को इसके लिए विशेष योजना बनाने के आदेश दिए जाएंगे। अब सोलन के पास खेल मैदान एवं सभागार सुविधाएं भी उपलब्ध होगी। इसके लिए छह बिंदुओं का संकल्प लिया गया है। संकल्प पत्र में सामुदायिक केंद्र का निर्माण पार्कों का नवीनीकरण का भी विशेष ध्यान रखा गया है। उन्होंने बताया कि सोलन में 24 घंटे गुणवत्ता और विश्वसनीय बिजली आपूर्ति के बारे में भी योजना बनाई गई है। एक शहर के लिए स्वास्थ्य योजना बहुत जरूरी है, जिसके लिए बीजेपी ने चार बिंदु चयनित किए हैं, जिसमें सीटी स्कैन (CT Scan) हेतु 3 करोड़ रुपये और डिजिटल रेडियोग्राफी (Digital Radiography) हेतु 35 लाख रुपये बीजेपी सरकार द्वारा उपलब्ध करा दिए गए हैं। स्वास्थ्य योजनाओं की वृद्धि करते हुए अर्बन हेल्थ सेंटर खोले जाएंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है