×

सुषमा ,सुमित्रा के साथ शांता भी बन सकते हैं गवर्नर, अगले हफ्ते ही क्यों …पढ़े

सुषमा ,सुमित्रा के साथ शांता भी बन सकते हैं गवर्नर, अगले हफ्ते ही क्यों …पढ़े

- Advertisement -

नई दिल्ली। पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj), पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, बीजेपी के वरिष्ठ नेता कलराज मिश्र, शांता कुमार (Shanta Kumar) उमा भारती और कुछ सेवानिवृत्त नौकरशाह केंद्र सरकार की विचारणीय लिस्ट में शामिल हैं, जिन्हें गवर्नर (Governor) बनाया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) व गृह मंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के बीच चर्चा के बाद अगले हफ्ते इन नामों की घोषणा हो सकती है। क्योंकि कई राज्यों के गवर्नर पांच साल का कार्यकाल पूरा करने जा रहे हैं। इन्हीं में से कुछ एक राज्यों के गवर्नर एक्सटेंशन की मांग भी कर रहे हैं।


यह भी पढ़ें: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी दिया कांग्रेस महासचिव पद से इस्तीफा

 

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है, जबकि गुजरात के राज्यपाल ओपी कोहली का कार्यकाल 16 जुलाई और पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी और त्रिपुरा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी का कार्यकाल क्रमशः 24 जुलाई और 27 जुलाई को समाप्त हो रहा है। सबसे लंबे समय तक सेवारत राज्यपाल ई एसएल नरसिम्हन जो दो राज्यों आंध्र और तेलंगाना का प्रभार संभाल रहे हैं, उनका तेलंगाना के गवर्नर के रूप में कार्यकाल 2 जून को समाप्त हो गया, फिर भी उन्हें पद पर बने रहने के लिए कहा गया है। केरल में न्यायमूर्ति पलानीसामी सदाशिवम 31 अगस्त को, महाराष्ट्र के सी विद्यासागर राव का 30 अगस्त को,कर्नाटक के वजूभाई वाला का पहली सितंबर और 4 सितंबर को राजस्थान में कल्याण सिंह का कार्यकाल खत्म हो रहा है।

ऐसे में बताया जा रहा है कि सुषमा स्वराज और सुमित्रा महाजन को अपनी पसंद के राज्यों की पेशकश की जा सकती है। सुषमा ने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था, लेकिन सुमित्रा को टिकट से वंचित कर दिया गया था हालांकि, वह इंदौर से नौ बार सांसद रही हैं पर 75 साल की उम्र पार कर चुकी थीं। अटकलें लगाई जा रही हैं कि सुषमा स्वराज पंजाब के राजभवन में जा सकती हैं, जबकि सुमित्रा का नया निवास स्थान मुंबई के मालाबार हिल्स में हो सकता है। हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्रियों (Former Himachal Pradesh Chief Ministers) शांता कुमार और प्रेम कुमार धूमल (Prem Kumar Dhumal)के भी नाम इसमें लिए जा रहे हैं। इसके अलावा, कलराज मिश्रा और उमा भारती भी शामिल हैं। यह भी समझा जाता है कि कैबिनेट सचिवालय के अनुसंधान और विश्लेषण विंग के पूर्व सचिव अनिल कुमार धस्माना (Anil Kumar Dhasmana), पूर्व खुफिया ब्यूरो चीफ राजीव जैन और उनके पूर्ववर्ती दिनेश्वर शर्मा और पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एके जोती के नाम भी विचारणीय हैं। नए नामों की घोषणा के साथ ही कुछ को उनके संबंधित राज्यों से स्थानांतरित किया जा सकता है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है