Covid-19 Update

1,50,673
मामले (हिमाचल)
1,08,503
मरीज ठीक हुए
2118
मौत
24,046,809
मामले (भारत)
161,846,155
मामले (दुनिया)
×

अटल टनल रोहतांग के लोकार्पण को लेकर क्या बोले बीजेपी चीफ JP Nadda – जानिए

बोले- मोदी ने हिमाचल में विकास के एक नए अध्याय की शुरूआत की

अटल टनल रोहतांग के लोकार्पण को लेकर क्या बोले बीजेपी चीफ JP Nadda – जानिए

- Advertisement -

नई दिल्ली/शिमला। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (BJP National President JP Nadda) ने आज पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा हिमाचल के रोहतांग में सामरिक रूप से महत्वपूर्ण सभी मौसम में खुली रहने वाली अटल सुरंग (Atal Tunnel Rohtang) के उद्घाटन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया। पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी से मनाली (Manali) में हुई एक मुलाकात का जिक्र करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में केंद्र की बीजेपी नीत एनडीए (NDA) सरकार ने रोहतांग दर्रे के नीचे सामरिक रूप से महत्वपूर्ण इस सुरंग का निर्माण कराने का निर्णय किया था और सुरंग के दक्षिणी पोर्टल पर संपर्क मार्ग की आधारशिला 26 मई 2002 को रखी गई थी। उन्होंने कहा कि अटल जी ने इस टनल के शिलान्यास के समय कहा था कि ये पत्थर हिमाचल प्रदेश के विकास की नींव का पत्थर है। बीजेपी के केंद्र की सत्ता से हटने के बाद पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी एक बार मनाली आए थे तो उन्होंने पूछा था कि टनल का काम कैसा चल रहा है। मैंने उन्हें वस्तुस्थिति से अवगत कराया कि टनल का काम काफी धीमा चल रहा है। तब इस पर अटलजी ने कहा कि टनल के शिलान्यास का पत्थर जो मैंने रखा है, यह मेरे दिल पर रख गया है। नड्डा ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है, हिमाचल के विकास के जिस पत्थर को अटल जी ने रखा था, कांग्रेस ने जिस पत्थर को प्रदेश के विकास का रोड़ा बना दिया था, उसे हटा कर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने हिमाचल में विकास के एक नए अध्याय की शुरूआत की है।


यह भी पढ़ें: Jai Ram बोले: अटल टनल से प्रदेश को मिली नई पहचान, शुरू हुआ नया अध्याय

अटल टनल के उद्घाटन से पीएम नरेंद्र मोदी ने ना केवल मनाली और लाहुल स्पीति के बीच की दूरियां खत्म की हैं, बल्कि उन्होंने हिमाचल में विकास की गति को तेज करने की राह में आई दूरियों और प्रदेश के आगे बढ़ने के नए विजन और उसके क्रियान्वयन के बीच की भी दूरियों को भी खत्म किया है। इससे हिमाचल प्रदेश की वादियों में विकास की एक नई सुबह हुई है। उन्होंने सभी हिमाचल वासियों को बधाई दी है।


 

 

उन्होंने कहा कि समुद्र तल से करीब तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर बनी लगभग 9.02 किलोमीटर लंबी ‘अटल टनल’ दुनिया में सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है, जो वर्ष भर देश को लाहुल स्पीति (Lahaul Spiti) घाटी से जोड़े रखेगी। पहले घाटी करीब छह महीने तक भारी बर्फबारी के कारण शेष हिस्से से कटी रहती थी। लगभग 3,300 करोड़ रुपए की कीमत से बनी अटल टनल देश की रक्षा के नजरिए से बहुत महत्वपूर्ण है। इस टनल से मनाली से केलांग की दूरी 3-4 घंटे कम हो ही जाएगी और अब मात्र महज डेढ़ घंटे में तय की जा सकेगी। इससे मनाली और लेह के बीच की दूरी भी अब 46 किलोमीटर कम हो गई है।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है