Covid-19 Update

1,99,430
मामले (हिमाचल)
1,92,256
मरीज ठीक हुए
3,398
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

2018-19 में बीजेपी को मिला 700 करोड़ चंदा, टाटा के स्वामित्व वाले ट्रस्ट ने दिए आधे

2018-19 में बीजेपी को मिला 700 करोड़ चंदा, टाटा के स्वामित्व वाले ट्रस्ट ने दिए आधे

- Advertisement -

 

नई दिल्ली। बीजेपी (BJP) द्वारा चुनाव आयोग में जमा कराए दस्तावेज़ों के मुताबिक, बीजेपी को वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान चेक और ऑनलाइन भुगतान के ज़रिए करीब 700 करोड़ रुपए का चंदा (Donation) मिला। इसमें से टाटा के स्वामित्व वाले ‘प्रोग्रेसिव इलेक्टोरल ट्रस्ट’ (Tata-owned trust) से बीजेपी को 356 करोड़ रुपए मिला। गौरतलब है कि बीजेपी को चुनावी बॉन्ड के रूप में मिला चंदा इसमें शामिल नहीं है। सत्तारूढ़ दल ने यह जानकारी निर्वाचन आयोग (Election Commission) में जमा किए गए दस्तावेजों में दी है।


राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी (Subramanian Swamy) ने बीजेपी को घेरते हुए ट्वीट किया है कि टाटा ने बीजेपी को भारी राशि चंदे में दी है। अगर सरकार एअर इंडिया (Air India) की कमान टाटा को सौंपती है तो यहां कॉन्फ्लिक्ट ऑफ इंट्रेस्ट होगा। स्वामी का यह ट्वीट सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। बीजेपी द्वारा निर्वाचन आयोग को 31 अक्टूबर को दी गई जानकारी के अनुसार भारत के सबसे धनी ट्रस्ट- ‘द प्रूडेंट इलेक्टोरल ट्रस्ट’ ने पार्टी को 54.25 करोड़ रुपए का चंदा दिया। इस ट्रस्ट को भारती ग्रुप, हीरो मोटोकोर्प, जुबिलैंट फूडवर्क्स, ओरियंट सीमेंट, डीएलएफ, जेके टायर्स जैसे कॉरपोरेट घरानों का समर्थन प्राप्त है।

उपलब्ध कराई गई सूचना 20 हजार रुपए या इससे अधिक के चंदे से जुड़ी है जिसका भुगतान चेक के जरिए या ऑनलाइन किया गया। चुनावी बांड के रूप में प्राप्त चंदा इसमें शामिल नहीं है। दस्तावेज में कहा गया कि बीजेपी को व्यक्तियों, कंपनियों और चुनावी ट्रस्टों की ओर से चंदा मिला। चुनाव संहिता के अनुसार राजनीतिक दलों के लिए वित्त वर्ष के दौरान मिलने वाले समूचे चंदे का खुलासा करना आवश्यक है। वर्तमान में राजनीतिक दलों के लिए ऐसे लोगों और संगठनों के नामों का खुलासा करने की अनिवार्यता नहीं है जो 20 हजार रुपए से कम का चंदा देते हैं या फिर जो लोग चुनावी बांड के रूप में चंदा देते हैं।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है