Covid-19 Update

1,42,510
मामले (हिमाचल)
1,04,355
मरीज ठीक हुए
2039
मौत
23,340,938
मामले (भारत)
160,334,125
मामले (दुनिया)
×

#DDC_Election : जम्मू में BJP की जीत, Kashmir में गुपकार का परचम, घाटी में पहली बार खिला कमल

#DDC_Election : जम्मू में BJP की जीत, Kashmir में गुपकार का परचम, घाटी में पहली बार खिला कमल

- Advertisement -

जम्मू। अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में हुए पहले जिला विकास परिषद यानी डीडीसी चुनाव (DDC Election) में गुपकार गठबंधन और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर रही। जम्मू संभाग में बीजेपी तो कश्मीर घाटी में गुपकार गठबंधन ने परचम लहराया। कश्मीर घाटी में पहली बार कमल खिला है। चुनाव में कांग्रेस का पहले से बेहतर प्रदर्शन रहा, जबकि नवगठित जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी भी खाता खोलने में सफल रही। बड़ी तादाद में निर्दलियों ने जीत दर्ज की है। कई दिग्गज तथा उनके परिवार वाले चुनाव हार गए हैं। मंगलवार को कड़ी सुरक्षा और निगरानी के बीच मतगणना (Counting of votes) देर रात तक जारी रही।


यह भी पढ़ें:- जम्मू- कश्मीर में स्थानीय निकाय के चुनावों की मतगणना शुरू,दोपहर तक रिजल्ट

डीडीसी चुनाव की सभी सीटों के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। 276 सीटों के नतीजे आ चुके हैं। डीडीसी चुनावों में बीजेपी (BJP) 74 सीटों के साथ सबसे आगे है। गुपकार गठबंधन में शामिल नेकां को 67, पीडीपी को 27, अपनी पार्टी-12, पीपुल्स कांफ्रेंस-8, पीपुल्स मूवमेंट-03 सीटें मिली हैं। इसी प्रकार कांग्रेस-26, बसपा-01 व पैंथर्स एक सीट जीतने में सफल रही। निर्दलियों ने 39 सीटों पर कब्जा जमाया है।


किस पार्टी को मिली हैं कितनी सीट –

बीजेपी की ओर से इन चुनावों में काफी जान फूंकी गई थी, ऐसे में नतीजों में उसका असर भी दिखा। बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है, साथ ही जम्मू क्षेत्र में पार्टी को 10 में से 6 जिलों में बहुमत मिला है। पार्टी यहां अपना डीडीसी चेयरमैन बनाएगी। ये जिले हैं- जम्मू, सांबा, कठुआ, उधमपुर, डोडा और रेसाई। दूसरी ओर कश्मीर घाटी के चुनिंदा नतीजों ने बीजेपी को खुश किया है। मुस्लिम बहुल कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) में बीजेपी ने 3 सीटों पर जीत हासिल की है। ये सीट हैं श्रीनगर की खोनमोह-2, यहां से बीजेपी के एजाज हुसैन जीते हैं, बांदीपोरा में एजाज अहमद खान ने जीत हासिल की है जबकि पुलवामा के काकपोरा से मिन्हा लतीफ को जीत मिली है।

मतगणना के दौरा सभी केंद्रों पर भारी सुरक्षा की व्यवस्था की गई थी। त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा में सुबह नौ बजे मतों की गिनती का काम शुरू हुआ। मतगणना स्थल से 100 मीटर की दूरी में किसी को भी रुकने नहीं दिया गया। ड्रोन से पूरी प्रक्रिया की निगरानी की गई। प्रत्याशियों ने भी मतगणना स्थलों का दौरा कर प्रक्रिया की जानकारी हासिल की।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस Link पर Click करें… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है