Covid-19 Update

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

सीडीएस बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर क्रैशः ब्लैक बॉक्स से पता चलेगा हादसे का सच

दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं

सीडीएस बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर क्रैशः ब्लैक बॉक्स से पता चलेगा हादसे का सच

- Advertisement -

चेन्नई। सशस्त्र बलों के सामने सबसे बड़ा सवाल ये है कि भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत जैसे एक अत्यंत महत्वपूर्ण व्यक्तियों को ले जाने वाला एक हेलिकॉप्टर कैसे दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसके परिणामस्वरूप हादसे में कई व्यक्तियों की मौत हो गई। भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के एक पूर्व अधिकारी ने कहा, “हेलिकॉप्टर की व्यापक जांच की गई होगी। एक स्टैंडबाय हेलीकॉप्टर भी होगा। मौसम की स्थिति की जांच भी की गई होगी। इस मामले में, यदि वेलिंगटन में मौसम थोड़ा खराब था, तो उन्होंने एक जाने का प्रयास किया होगा और फिर इसे रद्द करने का फैसला लिया होगा।”


यह भी पढ़ें: तमिलनाडु में सेना का हेलीकॉप्टर क्रेश, CDS रावत समेत 14 थे सवार, 4 की मौत

अधिकारी ने कहा, तकनीकी खराबी या मौसम वह कारक हो सकता है, जिसके कारण दुर्घटना हुई। उनके अनुसार, यदि सब कुछ सामान्य था, तो एक संभावना यह है कि, हेलिकॉप्टर कुन्नूर के पास था, यह नीचे उड़ रहा होगा या पहाड़ी में बादलों के बीच दब गया होगा। हेलिकॉप्टर में एक ब्लैक बॉक्स होगा और उसके अध्ययन से दुर्घटना के कारणों पर अधिक जानकारी मिल सकती है।

हेलिकॉप्टर दुर्घटना के बाद स्थानीय लोगों ने बचाव कार्य में मदद की। एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा, “धुंध थी, हो सकता है कि हेलिकॉप्टर एक पेड़ से टकराकर नीचे गिर गया हो। वह मौके पर पहुंचे और देखा कि हेलिकॉप्टर उल्टा था और तुरंत आग लग गई।”हेलिकॉप्टर में जनरल रावत की मौजूदगी की पुष्टि करते हुए, भारतीय वायु सेना ने ट्वीट किया, आईएएफ एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर, जिसमें जनरल बिपिन रावत सवार थे, तमिलनाडु के कुन्नूर के पास आज एक दुर्घटना का शिकार हो गया।”

 

 

सेना ने कहा कि दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं।हेलिकॉप्टर ने सुलूर हवाई अड्डे से उड़ान भरी और वेलिंग्टन जा रहा था।हेलिकॉप्टर में सवार अन्य लोग ब्रिगेडियर एल.एस. लिद्दर, लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, नायक गुरसेवक सिंह, नायक जितेंद्र कुमार, नायक विवेक कुमार, नायक बी. साई तेजा, हवलदार सतपाल और पायलट शामिल थे। बचाए गए लोगों को गंभीर चोटें आई हैं और उन्हें वेलिंगटन छावनी के सैन्य अस्पताल ले जाया गया है। अस्पताल पुलिस कर्मियों की एक टुकड़ी से घिरा हुआ है। भारतीय वायुसेना के एक पूर्व विंग कमांडर ने आईएएनएस को बताया कि “समाचार चैनलों के दृश्यों के आधार पर, हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ होगा और उसके बाद उसमें विस्फोट हो गया होगा।”तमिलनाडु के स्वास्थ्य सचिव डॉ जे राधाकृष्णन के अनुसार घायलों के इलाज के लिए एक विशेष चिकित्सा दल कुन्नूर भेजा गया है। सूत्रों ने कहा कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री घायलों से अस्पताल में मिल सकते हैं।

–आईएएनएस

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है