Covid-19 Update

1,58,472
मामले (हिमाचल)
1,20,661
मरीज ठीक हुए
2282
मौत
24,684,077
मामले (भारत)
163,215,601
मामले (दुनिया)
×

काली मिर्च का सेवन करने से एक साथ दूर हो जाती हैं यह बीमारियां, जानें

काली मिर्च का सेवन करने से एक साथ दूर हो जाती हैं यह बीमारियां, जानें

- Advertisement -

नई दिल्ली। काली मिर्च (Black pepper) के हमारी जिंदगीं में बेहद फायदे हैं। यह सिर्फ मसालों में ही इस्तेमाल नहीं होती बल्कि यह एक औषधि (medicine) की तरह काम करती है और हमारे शरीर की कई बीमारियों को दूर करती है। काली मिर्च का सेवन अगर हम सुबह उठते ही गुनगुने पानी (Warm water) के साथ करें तो ये हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। बता दें कालीमिर्च का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे शरीर स्वस्थ बना रहता है। यह शरीर में बाहरी संक्रमण को पहुंचने से रोकती है और कप, पित्त और वायु पर नियंत्रण करती है।


यह भी पढ़ें :- इन गलतियों की वजह से बढ़ सकता है आपके रिश्ते में तनाव, यहां जान लें


जानें इसके फायदे-


कब्ज के रोगियों के लिए पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। कब्ज (Constipation) से छुटकारा पाने के लिए एक कप पानी में नींबू का रस और काली मिर्च का चूर्ण और नमक डालकर पीने से गैस व कब्ज की समस्या कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है। अगर आपको डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या है तो काली मिर्च का गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। इससे थकान का अनुभव भी नहीं होता है। यह स्किन के लिए भी अच्छा होता है।

काली मिर्च और गुनगुना पानी शरीर में बढ़ा हुआ फैट भी कम करता है। साथ ही यह कैलोरी को बर्न करके वजन कम करने में भी मदद करता है। जुकाम होने पर अगर काली मिर्च को गर्म दूध में मिलाकर पीएं तो इससे आराम मिलता है। अगर आपको बार-बार जुकाम होता है या लगातार छीकें आती हैं तो काली मिर्च की संख्या एक से शुरू करके रोज एक बढ़ाते हुए पंद्रह तक ले जाएं फिर प्रतिदिन एक घटाते हुए पंद्रह से एक पर आएं। इस तरह से जुकाम की परेशानी में आराम मिलेता है। गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करने से शरीरिक क्षमता बढ़ती है। और शरीर में पानी की कमी नियंत्रित होती है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है