Covid-19 Update

2,16,906
मामले (हिमाचल)
2,11,694
मरीज ठीक हुए
3,634
मौत
33,477,459
मामले (भारत)
229,144,868
मामले (दुनिया)

हल हुआ बोडोलैंड का मसला: केंद्र और NDFB के बीच हुआ शांति समझौता

हल हुआ बोडोलैंड का मसला: केंद्र और NDFB के बीच हुआ शांति समझौता

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत के पूर्वोत्तर राज्य असम (Assam) में अलग बोडोलैंड (Bodoland) की मांग का मसला अब केंद्र सरकार (Central Govt) द्वारा हल कर लिया गया है। दरअसल केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) की मौजूदगी में केंद्र सरकार और नेशनल डेमोक्रेटिक फेडरेशन आफ बोडोलैंड (NDFB) के बीच शांति समझौता पर हस्ताक्षर किया गया, जिसके तहत अब बोडोलैंड की मांग नहीं की जाएगी। इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह के साथ असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल भी मौजूद थे।

बता दें कि असम में पिछले लंबे समय से अलग बोडोलैंड की मांग करने वाले चार गुटों ने हिंसा का रास्ता छोड़ने का फैसला लिया है। जिन चार गुटों के साथ समझौता हुआ है, उनमें रंजन डैमारी, गोविंदा बासुमातरी, धीरेन बारो और बी. साओरैगरा के नेतृत्व वाले गुट शामिल है। इस दौरान केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आज केंद्र, असम सरकार और बोडो प्रतिनिधियों ने एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता असम के लिए और बोडो लोगों के लिए एक सुनहरा भविष्य सुनिश्चित करेगा।

एनडीएफबी के सभी गुटों के प्रतिनिधियों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने को लेकर शाह ने कहा, ‘130 हथियारों के साथ 1550 कैडर 30 जनवरी को आत्मसमर्पण करेंगे। गृह मंत्री के तौर पर मैं सभी प्रतिनिधियों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि सभी वादे समयबद्ध तरीके से पूरे होंगे।’ वहीं असम के मंत्री हिमंत बिस्व शर्मा ने कहा, ‘बोडो समाज के सभी हितधारकों ने असम की क्षेत्रीय अखंडता की पुष्टि करते हुए इस समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।’

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है