Covid-19 Update

59,148
मामले (हिमाचल)
57,580
मरीज ठीक हुए
987
मौत
11,229,271
मामले (भारत)
117,446,648
मामले (दुनिया)

good news: अब एक ही दाम पर मिलेगी Mineral water की बोतल

good news:  अब एक ही दाम पर मिलेगी Mineral water की बोतल

- Advertisement -

नई दिल्ली। हमेशा सफर में रहने वाले लोगों के लिए सुखद समाचार है। पानी के नाम पर मचने वाली लूट अब जल्द ही खत्म हो जाएगी। अब आपको एयरपोर्ट, होटल और मॉल सभी जगह मिनरल वॉटर बोतल एक ही रेट में मिलेंगी। यानी अब वीवीआईपी स्थानों जैसे कि एयरपोर्ट, होटल और मॉल में मिनरल वॉटर के लिए ज्यादा पैसे नहीं वसूले जा सकेंगे। दरअसल, केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी है।

  • लगातार मिल रही शिकायतों के बाद केंद्रीय खाद्य मंत्री सख्त
  • अलग-अलग प्रिंट रेट पर कंपनियों से मांगा जवाब

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि उपभोक्ता फोरम में बोतलबंद पानी की अलग-अलग जगहों पर वसूली जाने वाली कीमतों से जुड़ी शिकायतें बड़े पैमाने पर आ रही हैं। शिकायतों से पता चला है कि कंपनियों द्वारा बाकायदा अलग प्रिंट रेट दर्ज किया जा रहा था। इसका कंपनियों से मंत्रालय द्वारा जवाब भी मांगा गया है। कंपनियों के हेल्पलाइन से लिंक होने से वे हेल्पलाइन पर आने वाली शिकायतों का खुद ही संज्ञान भी ले रही हैं।

गौरतलब है कि अभी सिर्फ केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने ट्वीट करके ही जानकारी दी है, लेकिन इसके कानून के रूप में लागू होने में वक्त लगेगा। इस बोतल की वास्तविक कीमत 10-15 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा नहीं होती है। वहीं, अगर आप सोचते हैं कि एक लीटर पानी के लिए 15-60 रुपए तक खर्च कर आप सुरक्षित हैं, तो इस पर दोबारा सोचने की जरूरत है। अमरीका में भी फूड ऐंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के कड़े मानकों के बावजूद वहीं 40 फीसदी बोतलबंद पानी असुरक्षित होता है। भारत में भी स्थिति ज्यादा बेहतर नहीं है। कई अध्ययनों में यह पाया गया है कि अकसर बोतलबंद पानी निर्धारित मानकों पर खरा नहीं उतरता है। भारतीय मानक ब्यूरो के पास बोतलबंद पानी की जांच की कोई व्यवस्था नहीं है। अमरीका हो या भारत, क्वालिटी और शुद्धता के नाम पर आप जो कुछ भी खरीद रहे हैं, वह सिर्फ अपना भरोसा है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है