Covid-19 Update

4,23,697
मामले (हिमाचल)
33,880
मरीज ठीक हुए
685
मौत
9,556,881
मामले (भारत)
65,117,664
मामले (दुनिया)

इस गांव में कुछ दिन गुजार ले कोई इंसान तो हो जाता है बुद्धिमान

रूस के रहस्यमयी मोल्योब्का ट्राएंगल में घटती हैं 'असामान्य' घटनाएं

इस गांव में कुछ दिन गुजार ले कोई इंसान तो हो जाता है बुद्धिमान

- Advertisement -

दुनिया में कई रहस्यमयी जगह हैं जिनके पीछे के रहस्य अभी भी अनसुलझे ही हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक जगह के बारे में बताने जा रहे हैं। इस रहस्यमयी जगह का नाम एम-ट्राएंगल (M-triangle) है। इसे मोल्योब्का ट्राएंगल (Molyobka triangle) के नाम से भी जाना जाता है। मोल्योब्का ट्राएंगल रूस के पर्म शहर में मौजूद है। जिसे ‘मोल्योब्का’ गांव भी कहते हैं। एक वक्त पर ये जगह यहां रहने वाले लोगों के लिए पवित्र थी, लेकिन समय के साथ सब कुछ बदल गया। अब ये जगह दुनिया भर के लिए एक रहस्य बनकर रह गई।

गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति भी अपने आप हो जाता है ठीक

एम-ट्राएंगल के बारे में माना जाता है कि अगर कोई इंसान यहां कुछ दिन गुजार ले तो वह बुद्धिमान (Intelligent) बन जाता है। यहां आने के बाद ऐसा एहसास होता है जैसे यहां जरूर कोई चमत्कारी शक्ति है। कहा जाता है कि यहां आने वाला गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति भी अपने आप ठीक हो जाता है। इस जगह की सबसे रहस्यमयी बात यहां फोन का काम ना करना है। यहां कई कंपनियों के मोबाइल नेटवर्क मौजूद हैं, लेकिन फोन नेटवर्क नहीं पकड़ता है। हालांकि, गांव के पास एक ‘मिट्टी का टीला’ जहां पर फोन काम करने लगता है, लेकिन ऐसा सिर्फ इसी जगह पर होता है। इस रहस्यमयी टीले को लोग ‘कॉल बॉक्स’ (Call Box) के नाम से जानते हैं।

यहां अक्सर दिखाई देती हैं उड़नतश्तरियां

इन सब के अलावा एम-ट्राएंगल में बहुत सी ‘असामान्य’ घटनाएं घटती हैं। जैसे बादलों के बीच से धरती पर प्रकाश की एक किरण-पुंज आती हुई प्रतीत होती है, आसमान में अजीब से चिह्न या अक्षर दिखाई देने लगते हैं। यहां अक्सर उड़नतश्तरियों भी दिखाई देती हैं। एम-ट्राएंगल 70 वर्ग मील में फैला हुआ है। ये जगह साल 1980 में तब चर्चा में आई थी जब यहां रहस्यमसी आवाजें सुनाई देने लगी थी। शोधकर्ताओं ने यहां ट्रैफिक का शोर यानी आती-जाती गाड़ियों की आवाजें रिकॉर्ड की हैं। चौकाने वाली बात ये है कि यहां से सड़क करीब 40 किलोमीटर दूर है। ऐसे में आवाजें कहां से आती हैं इसका पता नहीं चल पाता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है