Covid-19 Update

35,729
मामले (हिमाचल)
27,981
मरीज ठीक हुए
562
मौत
9,193,982
मामले (भारत)
59,814,192
मामले (दुनिया)

आशियाना बनाने के लिए ये हैं #World के 10 सस्ते शहर, #भारत की दो City भी शामिल

इकोनॉमिक इंटेलिजेंस यूनिट ने कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे के आधार पर जारी की सूची

आशियाना बनाने के लिए ये हैं #World के 10 सस्ते शहर, #भारत की दो City भी शामिल

- Advertisement -

नई दिल्ली। हर किसी का सपना होता है कि अपना एक घर हो अच्छे वातावरण और साफ-स्वच्छ शहर में। किसी भी शहर में बसने के लिए सबसे जरूरी चीज होती है आपका बजट। हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया के वो सबसे सस्ते शहर (Cheap Cities) जहां आप रहने का प्लान बना सकते हैं और इसके लिए आपको भारी भरकम बजट की जरूरत भी नहीं होगी। इकोनॉमिक इंटेलिजेंस यूनिट ने 2020 वर्ल्ड वाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे के आधार पर दुनिया के 130 शहरों की रैंकिंग जारी की है। दुनिया में सबसे सस्तों शहरों की सूची (List of cheap cities) में भारत के दो शहर भी शामिल हैं ..

इकोनॉमिक इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) द्वारा 2020 में वर्ल्ड वाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे (World Wide Cost of Living Survey) के आधार पर दुनिया के 130 शहरों की रैकिंग जारी की है। इसमें सबसे महंगे शहरों की सूची में जहां हॉन्गकॉन्ग और पेरिस शामिल हैं, वहीं सबसे सस्ते शहरों की सूची में भारत के बेंगलुरु और चेन्नई को शामिल किया गया है। सर्वे के अनुसार दुनिया के सबसे सस्ते शहरों की सूची में पहले और दूसरे नंबर पर एशिया के दो शहर दमिश्क और ताशकंद हैं। सर्वे के अनुसार भारत के दोनों शहर बेंगलुरु और चेन्नई संयुक्त रूप से 9वें स्थान पर हैं, जबकि पिछली रैकिंग की बात की जाए तो चेन्नई 8वें, बेंगलुरु 9वें और नई दिल्ली 10वें स्थान पर थी।

साल में दूसरी बार किया गया सर्वे, 130 शहरों की रैकिंग जारी

ये सर्वे साल में एक बार किया जाता है, लेकिन इस बार कोरोना (Corona) के असर को जानने के लिए दोबारा ये सर्वे किया गया, जिसके बाद 130 शहरों की रैकिंग जारी की गई है। इकॉनमिक इंटेलीजेंस यूनिट द्वारा किए जाने वाले इस सर्वे का आधार कॉस्ट ऑफ लिविंग है। साफ शब्दों में समझाया जाए तो घर में खाने-पीने में होने वाला खर्च, किराया, रोजना ऑफिस आने-जाने में होने वाला खर्च, बिजली-पानी का बिल शामिल होता है। इसके अलावा शहर के ट्रांसपोर्ट, बाजार को भी इस सर्वे में शामिल किया जाता है। दुनिया के सबसे सस्ते शहरों की सूची में पहले नंबर पर दमिश्क, दूसरे पर ताशकंद, तीसरे पर लुसाका और काराकस, पांचवें स्थान पर अल्माटी, छठवें स्थान पर कराची और ब्यूनस आयर्स, आठवें स्थान पर अल्जीअर्स और नवें स्थान पर बेंगलुरु और चेन्नई आते हैं। तो अगर आप भी प्लान बना रहे हैं घर खरीदने और रहने का तो इन शहरों में ट्राई कर सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है