Covid-19 Update

2,16,639
मामले (हिमाचल)
2,11,412
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,392,486
मामले (भारत)
228,078,110
मामले (दुनिया)

मंडीः पंडोह बाईपास टकोली प्रोजेक्ट की टी-4 टनल का हुआ ब्रेकथ्रू

मंडीः पंडोह बाईपास टकोली प्रोजेक्ट की टी-4 टनल का हुआ ब्रेकथ्रू

- Advertisement -

मंडी। भारत सरकार द्वारा बनाए जा रहे सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण कीरतपुर-मनाली फोरलेन प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चला हुआ है। मंडी जिला में पंडोह बायपास टकोली प्रोजेक्ट में 10 टनलों का निर्माण किया जा रहा है, जोकि इस पूरे प्रोजेक्ट का सबसे चुनौतीपूर्ण कार्य है। 10 में से 3 टनलों के दोनों छोर पहले ही मिल चुके थे और चौथी टनल के दोनों छोर बीती शाम को मिले। एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर नवीन मिश्रा ने हणोगी से रैंशनाला के बीच बनी टी4-03 टनल का लास्ट ब्लास्ट बटन दबाकर किया। बटन दबाते ही जोर का धमाका हुआ और जिसने दोनों छोर आपस में मिला दिए। प्रोजेक्ट डायरेक्टर नवीन मिश्रा ने यहां जारी निर्माण कार्य में मिल रहे सहयोग के लिए सभी का आभार जताया। उन्होंने बताया कि शाहपुरजी-पलोनजी और एफकॉन्स कंपनी इस कार्य को दिन रात तेज गति के साथ कर रही है। 2022 में गर्मी के मौसम तक टनल के इस प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया जाएगा। वहीं एक टनल की लंबाई बढ़ी है जिसके लिए अतिरिक्त धन की अप्रूवल के लिए फाईल दिल्ली भेजी गई है उसकी मंजूरी मिलते ही उसका निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : मंडी में पार्किंग पर छत गिरी , सिरमौर में एनएच 707 भूस्खलन के चलते हुआ बंद


वहीं निर्माण कार्य कर रही एफकॉन्स कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर आरके सिंह ने बताया कि टी4 टनल के निर्माण में उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। यहां पर पानी काफी ज्यादा आ गया था जिस कारण चुनौतियां काफी बढ़ गई थी। लेकिन टीम वर्क के तहत इस कार्य को समय से मात्र दो महीने की देरी में पूरा कर लिया गया। उन्होंने बताया कि सितंबर महीने तक पंडोह बायपास टकोली प्रोजेक्ट की पांचवी टनल का ब्रेकथ्रू भी कर दिया जाएगा और इसके लिए दिन रात कार्य किया जा रहा है।

बता दें कि पंडोह से लेकर औट तक भारी भूस्खलन के कारण हाईवे बाधित होता रहता है और इस मार्ग को वर्ष भर खुला रखने के उद्देश्य से ही भारत सरकार यहां पर टनलों का निर्माण करवा रही है। प्रोजेक्ट पूरा बन जाने के बाद यहां वर्ष भर बिना किसी जोखिम के सफर किया जा सकेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है