Covid-19 Update

1,42,510
मामले (हिमाचल)
1,04,355
मरीज ठीक हुए
2039
मौत
23,340,938
मामले (भारत)
160,334,125
मामले (दुनिया)
×

घर लाएं छैल छबीले लड्डू गोपाल, पूरी होगी हर इच्छा

घर लाएं छैल छबीले लड्डू गोपाल, पूरी होगी हर इच्छा

- Advertisement -

भगवान कृष्ण की सबसे आकर्षक और मनमोहक छवि लड्डू गोपाल की है । कहते हैं कि उन्हें यह छवि अष्टछाप के प्रमुख कवि कुंभन दास की वजह से मिली क्योंकि कुंभन ने  साकार रूप में उन्हें भोग का लड्डू खाते देख लिया था उनके देखते ही बाल गोपाल हाथ में लड्डू लिए वहीं स्थिर हो गए। तब से इस तरह की मूर्ति प्रचलन में आई और अपनी मोहकता के कारण लड्डू गोपाल का घरों में प्रवेश हो गया।
कृष्ण का यह बैठा हुआ स्वरूप घर में स्थापित करना शुभ होता है। मान्यता है कि किसी भी घर में प्रवेश के साथ ही लड्डू गोपाल जी में स्वयं प्राण प्रतिष्ठा हो जाती है। अगर आप के घर में लड्डू गोपाल हैं तो तय मानिए कि यह घर उनका हो गया। वे आपके घर के जीवित पारिवारिक सदस्य हैं। इसी के साथ उनकी बच्चे की तरह पूरी देख भाल की जाती है खाना-पीना मौसमों के हिसाब से कपड़े। समय पर सुलाना और सुबह उठाना। जब भी समय मिले उनसे बातें कीजिए। खेल-खेल में वे कब आपके हो जाएंगे पता ही नहीं लगेगा।
कुछ दिन बाद स्वप्न में उनके दर्शन होने लगते हैं कभी ऐसे लगता है जैसे किसी ने कोमल हाथों से आपको छुआ हो  विशेष कृपा हुई तो दर्शन भी हो जाते हैं। वे 24 घंटे आपके साथ रहते हैं और परिवार की रक्षा करते हैं। लड्डू गोपाल कलियुग में सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाले भगवान हैं उनकी पूजा करते रहने से आपकी सारी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं। इन्हें खीर का भोग लगाने से धन और मकान मिलता है, दही मक्खन का भोग लगाने से आरोग्य होता है मिश्री का भोग लगाने से नौकरी मिलती है, बर्फी का भोग लगाने से ऋण मुक्ति होती है तथा मक्खन और लड्डू खिलाने से संतान सुख मिलता है।  

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है