Covid-19 Update

2,00,410
मामले (हिमाचल)
1,94,249
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,933,497
मामले (भारत)
179,127,503
मामले (दुनिया)
×

ब्रिटिश वैज्ञानिकों का दावा: 5 महीने बाद आ जाएगी Corona की वैक्सीन, उत्पादन शुरू

ब्रिटिश वैज्ञानिकों का दावा: 5 महीने बाद आ जाएगी Corona की वैक्सीन, उत्पादन शुरू

- Advertisement -

नई दिल्ली। चीन के वुहान से उपजे कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर पूरी दुनिया में जारी है। इस महामारी के चलते विश्व में अब तक 1 लाख 54 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, दुनिया में अब तक 22 लाख 44 हजार से ज्यादा पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। इस मसले पर परेशान करने वाली बात यह है कि अभी तक कोरोना वायरस के लिए इलाज के लिए कोई भी वैक्सीन नहीं खोजी जा सकी है, लेकिन इस सब के बीच ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने एक चौंकाने वाला दावा किया है। ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में वैक्सीनोलॉजी डिपार्टमेंट (Department of Vaccineology at Oxford University) की प्रोफेसर सारा गिल्बर्ट ने कोरोना वायरस की वैक्सीन (Corona vaccine) बनाने का दावा किया है।

यह भी पढ़ें: Delhi: शरजील इमाम के खिलाफ पुलिस ने दायर की चार्जशीट; देशद्रोही भाषण देने का आरोप

प्रोफेसर सारा गिल्बर्ट ने दावा करते हुए कहा, ‘हम महामारी का रूप लेने वाली एक बीमारी पर काम कर रहे थे, जिसे एक्स नाम दिया गया था। इसके लिए हमें योजना बनाकर काम करने की जरूरत थी। ChAdOx1 तकनीक के साथ इसके 12 टेस्ट किए जा चुके हैं। हमें एक डोज से ही इम्यून को लेकर बेहतर परिणाम मिले हैं, जबकि आरएनए और डीएनए तकनीक से दो या दो से अधिक डोज की जरूरत होती है।’ प्रोफेसर गिल्बर्ट ने जानकारी दी कि इसका क्लिनिकल ट्रायल शुरू हो चुका है। इसकी सफलता पर विश्वास जताते हुए उन्होंने कहा कि सितंबर तक इसके 10 लाख डोज उपलब्ध हो जाएंगे।


ऑक्सफोर्ड की टीम इस वैक्सीन को लेकर आत्मविश्वास से इतनी भरी है कि क्लीनिकल ट्रायल से पहले ही मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है। इस संबंध में प्रोफेसर एड्रियन हिल ने कहा कि टीम विश्वास से भरी है। वे सितंबर तक का इंतजार नहीं करना चाहते, जब क्लीनिकल ट्रायल पूरा होगा। बता दें कि ब्रिटेन भी कोरोना वायरस की भयानक मार झेल रहा है। यहां कोविड-19 के तकरीबन 70 हजार से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। ब्रिटेन के शाही परिवार के प्रिंस चार्ल्स और प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी इस वायरस के शिकार हो चुके हैं। जॉनसन की हालत खराब होने पर उन्हें आईसीयू में शिफ्ट करना पड़ा था। हालांकि, अभी उनकी तबीयत में सुधार है। वहीं, प्रिंस चार्ल्स भी संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है