Covid-19 Update

58,598
मामले (हिमाचल)
57,311
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,095,852
मामले (भारत)
114,171,879
मामले (दुनिया)

[email protected]सौगात, 1 रुपए महंगा Milk खरीदेगा MILKFED

Budget@सौगात, 1 रुपए महंगा Milk खरीदेगा MILKFED

- Advertisement -

शिमला। सीएम वीरभद्र सिंह ने आज अपनी मौजूदा सरकार का अंतिम बजट पेश किया। वीरभद्र सिंह ने बतौर वित्त मंत्री 20वां बजट पेश किया। सीएम ने दूध खरीद के मूल्य में भी एक रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की। यह बढ़ोतरी मिल्क फैड के माध्यम से खरीदे जाने वाले दूध में होगी। सीएम ने पशुपालन विभाग के लिए 374 करोड़ रुपए के बजट की घोषणा की।

  • युवाओं को मिट्टी की जांच लैब स्थापित करने को 40 फीसदी अनुदान
  • वीरभद्र सिंह बोले, ऑनलाइन निपटाया जाए लोगों का काम

सीएम ने पशुओं का घरों से निकाल कर आवारा छोड़ने पर गहरी चिंता जताते हुए इसे अमानवीय कृत्य बताया। उन्होंने कहा कि इसके लिए अब पशुओं का पंजीकरण किया जाएगा और इसके माध्यम से पशु मालिकों की पहचान होगी। उन्होंने पशुओं को घरों से निकालने पर रोक लगाने को पंचायत पशुधन योजना की घोषणा की। इसके तहत उस पंचायत को यह पुरस्कार मिलेगा जो आवारा पशु मुक्त होगी। इसके लिए सीएम ने 7.80 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया। सीएम ने सभी निदेशालयों और फील्ड कार्यालयों को आदेश दिए कि उनके कार्यालयों में आ रहे लोगों की संख्या को कम करने को ऑनलाइन कार्य निपटाया जाए।

वीरभद्र सिंह ने कीवी को प्रोत्साहन देने को सीएम किवी प्रोत्साहन योजना की घोषणा की। इसके तहत राज्य के कई जिलों के किसान लाभांवित होंगे। इसके लिए 4 करोड़ रुपए बजट का ऐलान किया। योजना के तहत किसानों को उन्नत किस्म की कीवी के पौधे उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने बागवानी उपकरणों की खरीद को 12 करोड़ रुपए के बजट की घोषणा की।

  • आवारा पशु मुक्त पंचायत को मिलेगा ईनाम, 7.80 करोड़ का प्रावधान

प्लास्टिक की ट्रे को किसान.बागवानों को 50 फीसदी अनुदान पर उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके लिए 2 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया। सीएम ने क्रॉप इंश्योरेंस योजना के लिए 20 करोड़ रुपए बजट का प्रावधान किया। उन्होंने एंटी हेल नेट्स के तहत और एरिया को लाने की घोषणा की। युवाओं को मिट्टी की जांच लैब स्थापित करने को सरकार 40 फीसदी अनुदान देगी और इसके तहत अधिकतम 25 लाख रुपए के प्रोजेक्ट के तहत यह मदद मिलेगी। इससे किसानों और मिट्टी की जांच को और केंद्र उपलब्ध होंगे। पॉलीहॉउस की पुरानी शीट को बदलने को भी सरकार 50 फीसदी सबसिडी देगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है