Covid-19 Update

58,460
मामले (हिमाचल)
57,260
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,063,038
मामले (भारत)
113,544,338
मामले (दुनिया)

मुनाफे के वो बिजनेस जो शुरू होंगे दस हजार में

- Advertisement -

मुनाफे के वो बिजनेस जो शुरू होंगे सिर्फ दस हजार में, आप सोच रहे होंगे ऐसे कौन से बिजनेस हैं। यही बताने के लिए हम आपके लिए लेकर आ रहे हैं, डिटेल वीडियो स्टोरी, जिसे देखकर आप सहज ही समझ जाएंगे कि ये सच में इस हजार में शुरू हो सकते हैं ….. इन दिनों युवाओं में नौकरी छोड़कर खुद का बिजनेस करने की प्रवत्ति काफी देखी जा रही है। कई मर्तबा वे भटक जाते हैं कि करें क्या, हम उन्हीं बातों पर आपका ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं। सबसे पहली बात तो ये है कि अगर आप पढ़े लिखे हैं और आपको पैसे कमाने हैं तो ट्यूशन एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप चाहें तो अपने दोस्तों का एक ग्रुप बनाकर इसे संगठित तरीके से शुरू कर सकते हैं। इन दिनों कोविड काल के दौरान ट्यूशन का ऑनलाइन बिजनेस खूब चल निकला है। इसमें आपकी जमा-पूंजी नाममात्र की ही लगेगी।

बिजनेस की बात कर रहे हैं तो आजकल हर किसी के पास समय कम है इसलिए लोग बड़े-बड़े रेस्टोरेंट में जाने के बजाए सड़क पर ही खाने का मजा ले लेते हैं। इस काम को पूरा करने के लिए फूड ट्रक आ गए हैं। इस बिजनेस में भी फायदे की काफी संभावनाएं हैं। अगर आपको दो या दो से अधिक भाषाओं का अच्छा ज्ञान है तो ट्रांसलेटिंग का बिजनेस काफी अच्छा साबित हो सकता है। विदेशी भाषाओं की जानकारी आपको अअच्छा मुनाफा दे सकती है। अगर आपके घर के आसपास कोई ऐसी जगह है जहां पर्यटन की काफी संभावनाएं हैं या पर्यटक आते हों तो आप टूर गाइड बन सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ विदेशी भाषाएं सीखनी होंगी और उस जगह के बारे में पूरी जानकारी लेनी होगी। इससे भी आप खुद का बिजनेस डिवेलप कर सकते हैं। अगर आपको खाना बनाने में महारत है तो कुकिंग क्लासेज शुरू की जा सकती हैं। प्रोफेशनल कुक बनकर आप कुकिंग का काम भी कर सकते हैं।

एडवरटाइजिंग कैंपेन डेवलपर का काम पूरी तरह ऑनलाइन सिस्टम पर किया जाने वाला बिजनेस है। इसके लिए आपको ट्रेनिंग की जरूरत होगी और फिर एक वेबसाइट बनाकर अपना काम शुरू किया जा सकता है। आज सोशल मीडिया का जमाना आ गया है। कोई भी काम सोशल मीडिया के बिना अधूरा है। कॉर्पोरेट से लेकर स्टार्ट अप और सामाजिक संस्थाओं के लिए भी सोशल मीडिया की जरूरत पड़ती है। मार्केट में ऐसे कई सारे ब्रैंड्स हैं जिनके संस्थापकों ने किसी कॉलेज से फैशन डिजाइनिंग की पढ़ाई नहीं की है। लेकिन आज उनका ब्रैंड पूरे देश और विदेशों में भी अपनी पहुंच रखता है। अपना खुद का फैशन डिजाइनिंग का काम शुरु करने के लिए ज़रूरी नहीं है कि लाखों रुपए लगा कर शहर में एक बड़ा सा शोरूम खोल दिया जाए, बल्कि दुकानों से ऑर्डर लेकर ये काम घर से भी शुरू किया जा सकता है।

इन दिनों देखा जा रहा है कि लोग बेकरी की आइटम को बहुत पसंद करने लगे हैं। लोग जन्मदिन पर केक व अन्य दूसरी आइटम को तो खरीदते ही हैं,रोजाना भी कुछ ना कुछ इस तरह की खरीददारी करने में आगे रहते हैं। कोई भी इस बिजनेस को छोटी सी जगह पर भी खोल सकता है। डिजिटल युग में ब्लॉगिंग से भी पैसे कमाए जा रहे हैं। आप इसकी शुरूआत लैपटॉप से कर सकते हैं। यही नहीं यूट्यूब पर वीडियो बनाकर भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। वेडिंग कंसल्टेंट की भी आज खूब डिमांड बढ़ी है। ये आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसी तरह अगर आपकी फोटोग्राफी में रूची है तो आप इस दिशा में भी सोच सकते हैं।

ट्रैवल एजेंसी के बिजनेस की बात करें तो, इसमें भी आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं होती है। आप घर बैठकर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इसी तरह आज भले ही ऑनलाइन के जरिए मोबाइल रिचार्ज करने का ऑप्शन आ गया है,लेकिन बहुत सारे लोग है जो अभी भी दुकान पर जाकर ही मोबाइल रिचार्ज करना चाहते हैं। यानी दस हजार में आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। आप ये भी कर सकते हैं कि चाय-नाश्ते की दुकान कर लें,अगर आप क्वालिटी देते हैं तो आपका नाम खुद बनना शुरू हो जाएगा। इसमें आपको ज्यादा पैसे की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। इसी तरह जूस की दुकान भी एक ऑप्शन है, इसमें आप एक मिक्सर व रोजाना फल खरीदकर इस बिजनेस को चला सकते हैं। इसमें भी इंन्वेस्टमेंट ज्यादा नहीं होगी। शहर में अच्छे टेलर की हमेशा जरूरत महसूस की जाती है। आपमें अगर हुनर है तो आप इसे एक बेहतर बिजनेस बना सकते हैं। आपका बिजनेस घर से भी शुरू हो सकता है, जिसमें ज्यादा जमा-पूंजी खर्च नहीं होगी।

फिटनेस में आपकी रुचि है और आप इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको जिम खोलने की जरूरत नहीं है। आप चाहें तो यूट्यूब या खुद की वेबसाइट बनाकर लोगों को ट्रेनिंग दे सकते हैं। ग्राफिक डिजाइनिंग के काम की आज बहुत डिमांड है। अगर आप संगीत या नृत्य में महारत हासिल रखते हैं तो खुद का स्कूल खोलकर अच्छा बिजनेस कर सकते हैं। बड़े लोगों के यहां पालतू जानवर होते हैं अक्सर उनकी देखभाल करने के लिए किसी एक्सपर्ट की जरूरत पड़ जाती है। इसे भी आप एक बिनेस के तौर पर कर सकते हैं। रिसर्च बेस्ड बिजनेस एक ऐसी फील्ड है जिसमें अधिकतर कॉर्पोरेट कंपनियों के पास खुद की रिसर्च टीम होती है, लेकिन छोटी कंपनियां ये काम बाहर के लोगों से करवाती हैं। अगर आपके अंदर किसी भी विषय को गहराई से समझने की रुचि है तो ये काम कर सकते हैं।

शहरों में अक्सर अकेले रहने वाले वर्किंग प्रोफेशनल लोगों के पास इतना वक्त नहीं होता कि वे खुद से खाना बना सकें इसलिए उन्हें टिफिन लगवाना पड़ता है। अगर आपको खाना बनाना आता है तो इसे आप खुद ही शुरू कर सकते हैं। इवेंट मैनेजमेंट का काम 24 घंटे का होता है, यह काफी बड़ा बिजनेस है, लेकिन अगर आपका नेटवर्क अच्छा है। कम पैसों से भी शुरुआत की जा सकती है। आप पढ़ने में अच्छे हैं तो ऑनलाइन कोर्स शुरू करना अच्छा साबित हो सकता है। आज बैंक, एसएससी से लेकर सिविल सर्विस की तैयारी ऑनलाइन कराई जा रही है। कई सारे प्लेटफॉर्म ऐसे हैं जो सिर्फ ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से कई करोड़ का टर्नओवर बना रहे हैं। इसे शुरू करने में नाममात्र पैसों की जरूरत पड़ेगी।

कुछ ऐसे भी बिजनेस हैं जो सुनने में अटपटे लगते हैं, लेकिन इनमें मुनाफा अच्छा है। सड़क किनारे किताबों की दुकान खोली जा सकती है। आपको कोई किराया नहीं देना होता और किताबें सस्ती होने की वजह से ग्राहक भी काफी मिल जाते हैं। गोस्ट राइटिंग का भी काम बेहतर है। यह फ्रीलांसिंग राइटिंग के जैसे ही हैए शहरों में इसमें भी अच्छे पैसे मिलते हैं। वहीं, ज्वैलरी सिर्फ सोने, चांदी या हीरे की ही नहीं होती। हमारे समाज में लंबे समय से कई तरह की धातुओं और रत्नों से गहने बनाने का चलन रहा है। मोती या मूंगे की मदद से कस्टमाइज्ड ज्वैलरी तैयार की जाती है। इसे बनाने में लगने वाला कच्चा माल काफी सस्ते में मिल जाता है। आपको बस थोड़ी सी ट्रेनिंग लेने की जरूरत होगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED VIDEO

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है