घर में बरसेगा धन अगर करेंगे ये उपाय

कनकधारा स्त्रोत की पूजा करने से मिलेगा फल

घर में बरसेगा धन अगर करेंगे ये उपाय

- Advertisement -

आज के समय में पैसा किसी नहीं चाहिए। हर व्यक्ति पैसे के लिए कड़ी मेहनत करता है तब जाकर उसे ये सुख नसीब होते हैं। कई बार हम मेहनत तो करते हैं लेकिन फिर भी हमारे ऊपर लक्ष्मी मेहरबान नहीं होती। आज हम आपको ऐसा ही एक उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं। 
हमारे शास्त्रों में धन की देवी माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने और धन प्राप्ति के बहुत सारे उपाय बताए गए हैं। इन्हीं उपायों में से एक है कनकधारा स्त्रोत। पुराणों में भी लिखा है कि जो भी व्यक्ति कनकधारा स्त्रोत का पाठ विधि-विधान से करता है, उस पर लक्ष्मी माता प्रसन्न हो जाती हैं। सबसे पहले एक कनकधारा यंत्र और कनकधारा स्त्रोत घर पर लेकर आएं। कनकधारा यंत्र के सामने धूप-बत्ती जलाकर कनकधारा स्त्रोत का पाठ करें। इसका पाठ आप अपनी सुविधानुसार सुबह या शाम किसी भी समय कर सकते हैं।
आदि शंकराचार्य ने कनकधारा स्त्रोत की रचना की थी। इस स्त्रोत से उन्होंने सोने की वर्षा करवाई थी। तभी से धन प्राप्ति के लिए कनकधारा का पाठ किया जाता है। पौराणिक कथा के अनुसार एक बार आदि शंकराचार्य भोजन की तलाश में भटक रहे थे। भिक्षा मांगने के लिए वह एक गरीब ब्राह्मण के घर गए, लेकिन उस ब्राह्मण के पास शंकराचार्य को देने के लिए कुछ नहीं था। वह उन्हें खाली हाथ नहीं लौटाना चाहता था। अत: भिक्षा के रूप में उन्होंने शंकराचार्य को एक सूखा आंवला दे दिया। ब्राह्मण के व्यवहार से प्रसन्न होकर शंकराचार्य ने माता लक्ष्मी से उसकी दरिद्रता को दूर करने की प्रार्थना की। इसके कुछ समय बाद ब्राह्मण के घर में सोने के आंवले की बारिश होने लगी। उसी दिन से आदि शंकराचार्य की यह प्रार्थना कनकधारा स्त्रोत के नाम से मशहूर हो गई।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है