Expand

सर्दियों में खजूर रखेगा आपकी सेहत का ख्याल, रोज करें सेवन

सर्दियों में खजूर रखेगा आपकी सेहत का ख्याल, रोज करें सेवन

- Advertisement -

खजूर तो सभी को पसंद होंगे। सर्दियों में अपको भी बचपन से मम्मी खजूर खिलाती आई होंगी। खजूर मीठे और स्वादिष्ट होते हैं इसलिए बच्चे हों या बड़े इसे सभी पसंद करते हैं लेकिन इसके क्या-क्या गुण हैं इसके बारे शायद ही आप जानते होंगे। मेडिकल साइंस से लेकर आयुर्वेद तक हर जगह माना गया है कि खजूर में जल्दी जख्म भरने की क्षमता होती है। पूरी दुनिया में तकरीबन खजूर की 30 किस्में पाई जाती हैं, जिसमें सॉफ्ट, सेमी ड्राई और ड्राई आते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार खजूर की सारी वैरायटी बेहद फायदेमंद हैं। इसे सर्दी के मौसम में जरूर खाना चाहिए जिससे आपका शरीर गर्म रहे। इसके अलावा खजूर आपको हर तरह के इंफेक्शन से बचाने में भी कारगर है। इसके औऱ भी कई फायदे हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं …
खजूर में फाइबर, आयरन,कैल्शियम, विटमिन और मैग्नेशियम पाया जाता है जिससे सर्दी के समय खजूर खाने से शरीर को गर्मी मिलती है। हर सुबह खजूर को गर्म दूध के साथ जरूर लें, इससे आप सेहतमंद रहेंगे।
सर्दी के मौसम में आप खजूर खाकर स्वस्थ रह सकते हैं। इसके लिए 2-3 खजूर, एक चुटकी काली मिर्च और इलायची पाउडर के साथ पानी उबालें। इस मिश्रण को उबालें और रात में सोने से पहले जरूर पिएं। अगली सुबह आप काफी अच्छा महसूस करेंगे।
खजूर में डायट्री फाइबर पाए जाते हैं जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम का फंक्शन सही रहता है और कब्ज में राहत मिलती है। खजूर खाने से पेट से जुड़ी किसी भी समस्या से आराम मिलता है। सर्दियों में इसका सेवन हर रोज करें।
हमारे देश में बदलते मौसम के कारण मिडिल एज वाले लोगों में आर्थराइटिस की समस्या बेहद आम हो चुकी है। एक्सपर्ट्स के अनुसार खजूर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है जिससे सर्दी में इसे खाने से आर्थराइटिस के दर्द में आराम मिलता है।
सर्दियों के समय मौसम में हुए बदलाव से लोगों में अस्थमा की समस्या होना एक आम बात हो चुकी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स और आयुर्वेद के अनुसार 1-2 खजूर हर सुबह खाने से शरीर गर्म रहता है और अस्थमा अटैक का खतरा भी काफी कम हो जाता है।
खजूर में मैग्नेशियम और पोटेशियम पाए जाते हैं जिससे आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा ये सलाह देते हैं कि जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या हैं उन्हें हर रोज 5-6 खजूर जरूर खाना चाहिए।
सर्दी में रोज खजूर खाने से हार्ट बीट नॉर्मल रहती है और हार्ट अटैक का खतरा भी काफी कम होता है। ऐसा माना जाता है कि इसमें मौजूद फाइबर बॉडी में कलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और हार्ट के लिए एक सुरक्षा कवच के रूप में काम करता है।
खजूर में नैचरल शुगर काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे तुरंत एनर्जी मिलती है। एक्सपर्ट्स के द्वारा ये सलाह दी जाती है कि वर्कआउट सेशन के तुरंत बाद खजूर जरूर खाएं इससे आपको परफेक्ट एनर्जी मिलेगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है