Covid-19 Update

1,98,313
मामले (हिमाचल)
1,89,522
मरीज ठीक हुए
3,368
मौत
29,419,405
मामले (भारत)
176,212,172
मामले (दुनिया)
×

सर्दियों में खाएंगे ये 5 चीजें तो सालभर बीमारियों से रहेंगे दूर

सर्दियों में खाएंगे ये 5 चीजें तो सालभर बीमारियों से रहेंगे दूर

- Advertisement -

मौसम के अनुसार खानपान में कई तरह के बदलाव किए जाते हैं। कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जिनका सेवन सिर्फ किसी विशेष मौसम में ही किया जाता है। सर्दियों का मौसम चल रहा है और आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों में कुछ खास चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए, जिनके सेवन से सालभर बीमारियां दूर रहती हैं। हम ऐसी ही पांच चीजों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं …

तिल : सर्दियों के मौसम में तिल खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। तिल के तेल की मालिश करने से ठंड से बचाव होता है। तिल और मिश्री का काढ़ा बनाकर खांसी में पीने से जमा हुआ कफ निकल जाता है। तिल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे, प्रोटीन, कैल्शियम, बी काम्प्लेक्स और कार्बोहाइड्रेट आदि। प्राचीन समय से खूबसूरती बनाए रखने के लिए तिल का उपयोग किया जाता रहा है।


उड़द की दाल : सर्दियों में उड़द की दाल से बने पदार्थ भी शक्ति बढ़ाने में विशेष रूप से लाभदायक है खासकर उड़द के लड्डू बनाकर उसका सेवन करने से शरीर शक्तिशाली बनता है। च्यवनप्राश भी नियमित रूप से ले सकते हैं। आंवले के मुरब्बे के नियमित सेवन से भी जवानी कायम रहती है। ठंड में ताकतवर बनने के लिए फल, सूखे मेवे, चोकर वाले आटे की चपाती, अंकुरित खाद्यान्न आदि अधिक मात्रा में लें। घी व दूध का सेवन रोजाना करें।

गुड़ : गुड़ का सेवन अधिकांश लोग ठंड में ही करते हैं। वह भी थोड़ी मात्रा में इस सोच के साथ की ज्यादा गुड़ खाने से नुकसान होता है। इसकी प्रवृति गर्म होती है, लेकिन यह एक गलतफहमी है। गुड़ हर मौसम में खाया जा सकता है और पुराना गुड़ हमेशा औषधि के रूप में काम करता है। आयुर्वेद संहिता के अनुसार यह शीघ्र पचने वाला, खून बढ़ाने वाला व भूख बढ़ाने वाला होता है। इसके अतिरिक्त गुड़ से बनी चीजों के खाने से बीमारियों में राहत मिलती है।

छुहारा : छुहारा खुश्क फलों में गिना जाता है, जिसके उपयोग से शरीर हृष्ट-पुष्ट बनता है। सर्दियों में छुहारे बहुत पौष्टिक होते है। अगर पाचन शक्ति अच्छी हो तो खजूर खाना ज्यादा फायदेमंद है। छुहारे का सेवन तो सालभर किया जा सकता है, क्योंकि यह सूखा फल बाजार में सालभर मिलता है। मगर फिर भी ठंड में इसे खाना अधिक बेहतर होता है। सर्दियों में शरीर को शक्ति देने के लिए मेवों के साथ छुहारे का उपयोग खासतौर पर किया जाता है।

अंजीर : अंजीर को सर्दियों में खाने का विशेष महत्व है। यह कब्ज को दूर करता है। इसमें में आयरन की काफी मात्रा में होता है। अंजीर में कई रासायनिक तत्व पाए जाते हैं। इसमें पानी 80 प्रतिशत, प्रोटीन 3.5 प्रतिशत, वसा 0.2, रेशे 2.3 प्रतिशत क्षार 0.7 प्रतिशत, कैल्शियम 0.06 प्रतिशत फॉस्फोरस 0.03 आयरन 1.2 मिग्रा मात्रा में होता है। अंजीर में सोडियम के अलावा पोटैशियम, तांबा, सल्फर और क्लोरिन पर्याप्त मात्रा में होते हैं। ताजे अंजीर में विटामिन ए अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है