Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,571,295
मामले (भारत)
197,365,402
मामले (दुनिया)
×

By-Election: 10 में से 5 विधानसभा सीटों पर BJP और 2 पर कांग्रेस की जीत

By-Election: 10 में से 5 विधानसभा सीटों पर BJP और 2 पर कांग्रेस की जीत

- Advertisement -

By-Election Counting: नई दिल्ली। नई दिल्ली।  8 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों के उपचुनाव की मतगणना जारी है। अभीतक BJP ने 10 में से 4 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है, जबकि दो सीटों पर उसके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। वहीं कांग्रेस ने भी दो सीटों पर जीत हासिल की है। आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश के भोरंज विधानसभा सीट से BJP उम्मीदवार अनिल धीमान ने जीत दर्ज की है। दिल्ली की राजौरी गार्डन सीट से BJP-अकाली गठबंधन के उम्मीदवार मनजिंदर सिंह ने जीत दर्ज की है और यहां आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार की जमानत जब्त हो चुकी है। असम की धीमाजी सीट BJP के रानोज पेगु ने जीत दर्ज की है।मध्यप्रदेश की बांधवगढ़ सीट पर BJP  के शिवनारायण सिंह ने जीत दर्ज कर ली है।  झारखंड मुक्ति मोर्चा और टीएमसी ने एक-एक सीट पर जीत हासिल की है। वहीं कर्नाटक के नंजनगुड विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार कलाले केशवमूर्ति ने जीत दर्ज की है वहीं  कर्नाटक के गुंडलूपेट सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार गीता माधव प्रसाद ने बाजी मारी है। अन्य सीटों के नतीजे भी जल्द घोषित होंगे।

आपको बता दें कि श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र के 38 मतदान केंद्रों पर आज फिर से वोटिंग कराई जा रही है। हिंसक झड़प के बीच यहां वोटिंग प्रतिशत काफी कम रहा था, जिसके बाद चुनाव आयोग ने इन मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान कराने का फैसला लिया था। राजस्थान की धौलपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनावों में वोटिंग का प्रतिशत 80 फीसदी रहा।


By-Elections Counting: उपचुनाव क्यों हैं अहम

ऐसा माना जा रहा है कि इन उपचुनावों के नतीजों से राष्ट्रपति चुनाव में पार्टियों की ताकत बढ़ेगी। इसीलिए हर पार्टी पूरी कोशिश कर रही है जीतने के लिए। वहीं 2018 विधानसभा चुनाव के लिए भी संकेत मिलेंगे।

क्यों पड़ी चुनाव की जरूरत

दिल्ली की राजौरी गार्डन सीट आप विधायक जरनैल सिंह के इस्तीफे से खाली हुई है। मध्यप्रदेश की अटेर सीट के कांग्रेस नेता सत्यदेव कटारे के निधन के बाद खाली सीट के लिए चुनाव अनिवार्य थे। सीट बचाने के लिए कांग्रेस ने सत्यदेव के बेटे हेमंत कटारे को उतारा है। मध्यप्रदेश की बांधवगढ़ सीट से बीजेपी के विधायक ज्ञान सिंह के सांसद बनने से सीट खाली हुई है। राजस्थान की धौलपुर सीट बीएसपी विधायक के जेल जाने से खाली हुई। कर्नाटक की नंजनगुड सीट नंजनगुड के विधायक वी. श्रीनिवास प्रसाद ने कांग्रेस से इस्तीफा देकर बीजेपी में आने से खाली है।

कर्नाटक की गुंदलुपेट सीट कांग्रेस विधायक महादेव प्रसाद के निधन से खाली हुई है। पश्चिम बंगाल की कांथी दक्षिण टीएमसी विधायक दिब्येंदु अधिकारी के सांसद बनने से खाली है। झारखंड की लिटिपाड़ा जेएमएम विधायक अनिल मुर्मू के निधन से खाली हुई है। असम की घेमाजी सीट बीजेपी विधायक प्रधान बरूआ के सांसद बनने से सीट खाली हुई है। हिमाचल की भोरंज सीट बीजेपी विधायक आईडी धीमान के निधन से खाली है। भोरंज सीट बीजेपी का गढ़ है। बीजेपी जीती तो आने वाले विधानसभा चुनावों के लिए मनोबल बढ़ेगा। भोरंज की जीत कांग्रेस के लिए संजीवनी साबित होगी, क्योंकि विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस लोकसभा और उपचुनाव में हारी है।

By Elections Counting Bhoranj : 6 राउंड में BJP के Anil Dhiman 5000 वोटों से आगे

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है