Covid-19 Update

58,460
मामले (हिमाचल)
57,260
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,046,914
मामले (भारत)
113,175,046
मामले (दुनिया)

Cabinet: पशु पालन विभाग में 200 फार्मासिस्ट होंगे भर्ती

Cabinet: पशु पालन विभाग में 200 फार्मासिस्ट होंगे भर्ती

- Advertisement -

Cabinet Decision : शिमला। कैबिनेट की बैठक में पशु पालन विभाग में दैनिक भोगी आधार पर पशु पालन परिचरों (चतुर्थ श्रेणी) के 250 पद, जिनमें 100 पद करूणामूलक आधार पर तथा 150 पदों को सीधी भर्ती के माध्यम से भरने का निर्णय लिया गया है। वहीं, पशु पालन विभाग में पशु पालन फार्मासिस्ट के 200 पदों को अनुबंध आधार पर भरने का भी निर्णय लिया है। मंत्रिमंडल ने अग्निशमन विभाग में अनुबंध आधार पर फायरमैन के 35 तथा चालक एवं पंप ऑपरेटर के तीन पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की। बैठक में वन विभाग में चालक के 24 नए पदों, जिनमें 8 पद पहले ही खाली चल रहे हैं, को सृजित कर इन्हें भरने का निर्णय लेकर चालक कैडर संख्या 83 से बढ़ाकर 107 करने को स्वीकृति प्रदान की गई।

  • पशु पालन परिचरों के 250 पद भरने को भी मिली मंजूरी
  • ग्निशमन विभाग में फायरमैन के 35 व पंप ऑपरेटर के 3 पद
  • वन विभाग में चालक के 24 नए पदों को भरने का भी फैसला

मंत्रिमंडल ने शिक्षा विषय में अनुबंध आधार पर सहायक प्रोफेसरों के 13 पदों के सृजन तथा इन्हें भरने सहित राज्य के 13 राजकीय डिग्री महाविद्यालयों में स्नातक स्तर से नीचे शिक्षा को नए विषय के रूप में आरंभ करने का निर्णय लिया। बैठक में अभियोजन विभाग में अनुबंध आधार पर सहायक जिला न्यायवादी (एडीए प्रथम श्रेणी) के 18 पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की।

पर्यावरण विज्ञान प्रवक्ताओं के पद भरने को स्वीकृति

मंत्रिमंडल द्वारा शैक्षणिक सत्र 2018-19 से ऐसे राजकीय महाविद्यालयों में पर्यावरण विज्ञान प्रवक्ताओं के पद भरने को स्वीकृति प्रदान की गई, जहां विद्यार्थियों की संख्या 1000 अथवा इससे अधिक हैं। इसका उद्देश्य पर्यावरण सरंक्षण के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक बनाना है। बैठक में स्वास्थ्य सुरक्षा एवं नियमन विभाग में अनुबंध आधार पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी के दो पद भरने की स्वीकृति दी।  हि.प्र. सचिवालय में सीधी भर्ती के माध्यम से अनुबंध आधार पर कनिष्ठ आशुलिपिक के चार पदों को भरने की स्वीकृति दी। बैठक में इन्दिरा गांधी मेडिकल कालेज शिमला में न्यूक्लियर मेडिसन टैक्निेशन के पद को न्यूक्लेयर मेडिसन टैक्निलॉजिस्ट में स्तरोन्नत करने को स्वीकृति प्रदान की गई।

अनुबंध आधार पर भरे जाएंगे सहायक प्रोग्रामर के चार पद

मंत्रिमंडल ने सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग में अनुबंध आधार पर सहायक प्रोग्रामर के चार पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की। बैठक में पर्यावरण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग में अनुबंध आधार पर चार रिक्त पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने पर्यावरण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग में ह्युमन हैबिटैट ऑफिसर, एमआईएस अधिकारी व पर्यावरण अनुश्रवण एवं मूल्यांकन अधिकारी के समयावधि पदों को नियमित पदों में बदलने की स्वीकृति प्रदान की।  मंत्रिमंडल ने पर्यटन विभाग के उप-निदेशक कार्यालय शिमला तथा कुल्लू के लिए सहायक पर्यटन विकास अधिकारियों के दो पदों को सृजित करने की स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने बैठक में पुलिस जिला बद्दी तथा जिला किन्नौर के लिए अनुबंध आधार पर विधि अधिकारी के दो पदों के अतिरिक्त पुलिस जिला बद्दी के लिए एएसपी का एक पद सृजित करने को स्वीकृति प्रदान की।

आईजीएमसी व टांडा में सहायक प्रोफेसरों के 17 पद भरने को भी मंजूरी

आईजीएमसी शिमला तथा टांडा मेडिकल महाविद्यालयों में सीधी भर्ती के माध्यम से सहायक प्रोफेसरों के 17 रिक्त पद भरने को अपनी मंजूरी प्रदान की। मंडी जिला के स्वास्थ्य उप-केन्द्र बाड़ा को तीन पदों के सृजन सहित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने को मंजूरी प्रदान की। पदों के सृजन सहित मंडी जिला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंन्द्र जंजैहली को 50 बिस्तरों के नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में दो पदों के सृजन सहित कांगड़ा जिला के देओग्रां में स्वास्थ्य उप-केन्द्र खोलने को मंजूरी प्रदान की गई। तीन पदों के सृजन सहित कांगड़ा जिला की ग्राम पंचायत बनखंडी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने को अपनी मंजूरी प्रदान की।

ये भी पढ़ेंः कैबिनेटः स्वास्थ्य विभाग में भरे जाएंगे पैरा मेडिकल के दो हजार पद

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है