×

Covid-19 Update

59,197
मामले (हिमाचल)
57,616
मरीज ठीक हुए
988
मौत
11,244,786
मामले (भारत)
117,749,800
मामले (दुनिया)

कैबिनेटः भरे जाएंगे ओबीसी के बैकलॉग पद, कीर्ति चक्र विजेताओं को सौगात

कैबिनेटः भरे जाएंगे ओबीसी के बैकलॉग पद, कीर्ति चक्र विजेताओं को सौगात

- Advertisement -

शिमला। कैबिनेट ने अर्थ एवं सांख्यिकी विभाग में अन्य पिछड़ा वर्गों की विभिन्न श्रेणियों के 11 बैकलॉग पदों को भरने की स्वीकृत प्रदान की है। कैबिनेट ने कीर्ति चक्र विजेताओं की वार्षिक राशि को मौजूदा 1.50 लाख रुपए से बढ़ाकर महावीर चक्र विजेताओं के बराबर दो लाख रुपए करने का निर्णय लिया। जिला सिरमौर में पशु चिकित्सा औषधालय रोनहाट को विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन सहित पशु चिकित्सा अस्पताल में स्तरोन्यन करने को भी अपनी स्वीकृति प्रदान की। फल उत्पादकों की सुविधा के लिए शिमला जिले के ठियोग विकास खंड के बासाधार में बागवानी उप केंद्र खोलने की स्वीकृति प्रदान की।

यह भी पढ़ेंः कैबिनेटः एसएमसी शिक्षकों का मानदेय बढ़ा, लगी मुहर

मंडी जिला के भदरोटा में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के नए उप मंडल खोलने को भी स्वीकृति प्रदान की। कैबिनेट ने क्षेत्र के छात्रों की सुविधा के लिए शिमला जिले के सरस्वतीनगर स्थित लाल बहादर शास्त्री राजकीय महाविद्यालय में राजनीति विज्ञान, इतिहास, हिंदी और अर्थशास्त्र विषयों में स्नातकोत्तर कक्षाएं आरंभ करने का भी निर्णय लिया। मंडी जिला के बल्ह, साइगलू, गोपालपुर-1-2 शिक्षा खंड़ों में से नया प्राथमिक शिक्षा खंड रिवाल्सर में बनाने को भी स्वीकृति प्रदान की। ऊना जिले के जोल/चौकीमन्यार में बंगाणा और अंब के शिक्षा खंडों में से नया शिक्षा खंड बनाने को भी स्वीकृति प्रदान की।

यह स्कूल अपग्रेड

मसिरमौर जिले के राजकीय प्राथमिक पाठशाला बैम्बयार-बडयार, बड़ा चाकली, घरगों पालशो और गुसान को राजकीय माध्यमिक पाठशाला, सिरमौर जिले के राजकीय माध्यमिक पाठशाला दाड़ो देरिया एवं कोटला मोलर, मंडी जिला में राजकीय माध्यमिक पाठशाला सेरू एवं गुजरोधार, बिलासपुर जिला में राजकीय माध्यमिक पाठशाला प्लासला, कांगड़ा जिला में राजकीय माध्यमिक पाठशाला कस्बा कलेरी, कुल्लू जिला के राजकीय माध्यमिक पाठशाला रूजाक के चौपारसा और बस्तुरी-2 को उच्च विद्यालय, कुल्लू जिला में राजकीय उच्च पाठशाला सोयल और बाशिंग, मण्डी जिला में राजकीय उच्च पाठशाला गलू, सिरमौर जिला में राजकीय उच्च पाठशाला कोटला बरोग, छोग टाली, सड़ियार और मूगलावाला करतारपुर, बिलासपुर जिला में राजकीय उच्च पाठशाला मुंडखर, चंबा जिला में राजकीय उच्च पाठशाला सुराल, हमीरपुर जिला के राजकीय उच्च पाठशाला बडे़हर और सोलन जिला में राजकीय उच्च पाठशाला थाना को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने का भी निर्णय लिया। कैबिनेट ने सिरमौर जिला के शिक्षा खंड शिलाई के तहत ग्राम पंचायत अशयारी में नए प्राथमिक विद्यालय खोलने का भी निर्णय लिया।

यह भी पढ़ेंः कैबिनेटः सीएचसी, सिविल अस्पताल और पुलिस चौकियां अपग्रेड, भरे जाएंगे 279 पद

यह भी मिला कैबिनेट में

सिरमौर जिला के नाहन मंडल के तहत ददाहु में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के नए उप-मंडल खोलने को स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने लाहुल-स्पीति जिले के एपीएल उपभोक्ताओं को आवश्यक वस्तुएं जैसे गेहूं, आटा, चावल की आपूर्ति लाहुल घाटी के बीपीएल उपभोक्ताओं को 4/2019 से 9/2019 तक दी जा रही दरों पर प्रदान करने का निर्णय लिया। उन्होंने मंडी जिला के तत्तापानी में नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की स्वीकृति प्रदान की। सिरमौर जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रोनहाट को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने को मंजूरी प्रदान की। उन्होंने मंडी जिले के मोरला में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने बिलासपुर जिले में 30 बिस्तरों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भराड़ी को 50 बिस्तरों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने की स्वीकृति प्रदान की।

शिमला जिला के झाखड़ी में नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की भी स्वीकृति प्रदान की। कांगड़ा जिला के चढियार स्थित 30 बिस्तरों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को आवश्यक पदों के सृजन सहित 50 बिस्तरों वाले नागरिक अस्पताल में अपग्रेड करने का भी निर्णय लिया। कांगड़ा जिले की ग्राम पंचायत सरोआ, स्लेटी और अलोह में नए स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने को स्वीकृति प्रदान की। सिरमौर जिला के अमरगढ़ और गोरखूवाला में प्राथमिक स्वास्थ्य खोलने को स्वीकृति प्रदान की। मंडी जिला के झांगी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने को भी स्वीकृति प्रदान की। शारटी और बगड़ा गलू में स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने को मंजूरी। सिरमौर जिला के बर्मा पापड़ी और शभूवाला में नए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की स्वीकृति प्रदान की।

शिमला जिले के सुन्नी खंड में खंड चिकित्सा कार्यालय का स्वतंत्र कार्यालय खोलने का भी निर्णय लिया। मंडी जिले के धरवारथाच उप स्वास्थ्य केंद्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने की भी स्वीकृति प्रदान की। कांगड़ा जिले में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खैरियां को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अपग्रेड किया है। ऊना ज़िले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बीटन को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत कर की स्वीकृति प्रदान की। बिलासपुर जिले के गुगा गेड़वीं में नए स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने को भी अपनी स्वीकृति प्रदान की। ऊना जिले के सलोह में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की स्वीकृति प्रदान की। कुल्लू जिला की ग्राम पंचायत फालन में स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने को स्वीकृति प्रदान की। मंडी जिला के मुराह में स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने मंजूरी मिली है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है