Covid-19 Update

56,873
मामले (हिमाचल)
55,154
मरीज ठीक हुए
952
मौत
10,556,976
मामले (भारत)
94,602,745
मामले (दुनिया)

हड्डियों के लिए रामबाण Calcium

हड्डियों के लिए रामबाण Calcium

- Advertisement -

कैल्शियम एक ऐसा तत्व है जो मजबूत और सघन हड्डियों के लिए बहुत आवश्यक होता है। बढ़ते हुए शरीर को मजबूती देने के लिए मजबूत हड्डियां जरूरी होती हैं। और मजबूत हड्डियां पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम से बनती हैं। कैल्शियम की आवश्यकता बढ़ती उम्र में भी होती है और बाद में भी। हमारे शरीर का लगभग 99% कैल्शियम हड्डियों और दांतों में होता है। कैल्शियम का काम सिर्फ हड्डी या दांत की मजबूती तक ही सीमित नहीं है बल्कि शरीर के अन्य कई महत्वपूर्ण कार्यों में इसकी आवश्यकता होती है। हमारे शरीर को रोजाना लगभग 1200 मिग्रा कैल्शियम की जरूरत होती है। कैल्शियम की मौजूदगी दूसरे पोषक तत्वों के अवशोषण में रुकावट बन सकती है। जैसे आयरन, जिंक,और मैग्नेशियम। अतः अधिक कैल्शियम वाली तथा दूसरे पोषक तत्व वाली चीजों के उपयोग में कम से कम 2 घंटे का अंतर जरूर होना चाहिए।

कैफीन, शराब तथा सोडियम नमक आदि कैल्शियम के अवशोषण में रुकावट बनते हैं तथा ये कैल्शियम का शरीर से निकलना बढ़ा भी सकते हैं। इनके अधिक उपयोग से कैल्शियम की कमी हो सकती है। कैल्शियम की कमी के कारण हाथ पैर सुन्न हो जाना, मांसपेशी में खिंचाव, ऐंठन, थकान, भूख में कमी, अनियमित धड़कन,नाखून का खुरदरा होना, बालों का रूखापन, डिप्रेशन, स्मरण शक्ति कम होना आदि हो सकते हैं। इसके अलावा सूखी त्वचा या त्वचा में खुजलाहट, दांतों का गिरना, हड्डी का आसानी से टूटना आदि कैल्शियम की कमी के संकेत हो सकते है। हमारी हड्डियां पत्थर की तरह सख्त जरूर महसूस होती हैं लेकिन उनमें लगातार परिवर्तन होता रहता है। नई हड्डी बनती रहती है और पुरानी नष्ट होती रहती है। बढ़ते हुए शरीर में नई हड्डी ज्यादा बनती है। उम्र के साथ हड्डी की सघनता भी बढ़ती जाती है। इसके लिए शरीर को लगातार कैल्शियम की जरूरत होती है। कैल्शियम की जरूरत दूसरे कामों के लिए भी होती है।
यदि शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं मिलता तो इसकी पूर्ति हड्डी से होने लगती है जिसके कारण हड्डी समय से पहले ही कमजोर हो जाती है। अतः शरीर को कैल्शियम का लगातार मिलना जरूरी होता है। कैल्शियम कोशिकाओं के बीच होने वाले संदेशों के आदान प्रदान में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा कैल्शियम रक्त का थक्का जमने में, मांसपेशियों के संकुचन में तथा तंत्रिका तंत्र के काम करने में मदद करता है। कुछ विशेष प्रकार के एंजाइम तथा हार्मोन के सक्रिय होने के लिए कैल्शियम जरूरी होता है। यह दिमाग की कार्यविधि को सुचारू रूप से चलने में सहायक होता है। कैल्शियम विद्युत आवेश को शरीर में ले जाकर ह्रदय की धड़कन को सुचारू रखने में भी मदद करता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है